जानें ! दुनियाँ की सबसे महंगी कॉफ़ी कैसे बनती हैं

0


आजकल एक से एक महंगी कॉफ़ी आ रही हैं, लेकिन क्या आप जानते है की दुनियां की सबसे महंगी कॉफ़ी कौन सी हैं? और विश्व की सबसे महंगी कॉफ़ी का दाम कितना है? अगर आपको इन सब सवालों के जवाब जानने है तो जरूर पढ़े आज की हमारी यह पोस्ट:

कॉफी पीकर आप खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। इनकी क्वॉलिटी जितनी अच्छी, दाम उतने ही ज्यादा। लेकिन क्या आप जानते है कि दुनिया की सबसे महंगी कॉफी बनती है जानवरों की लीद से बनती है।

1. ब्लैक आइवरी ब्लैंड कॉफी

उत्तरी थाइलैंड में बनाई जाने वाली ब्लैक आइवरी ब्लैंड कॉफी हाथी के गोबर में शामिल बीजों से बनाई जाती है। आपको बता दें यह दुनिया की सबसे महंगी कॉफी ब्लैंड्स में से एक है। इस एक किलोग्राम कॉफी की कीमत 1100 डॉलर यानि 67100 रुपए है। इस कॉफी को बनाने के लिए पहले हाथियों को कॉफी की फली यानि बीज खिलाया जाता है। हाथी कच्ची फलियां खाते हैं, उसे पचाते हैं और लीद गिरा देते हैं। बाद में उसी गोबर में कॉफी के बीज निकाले जाते हैं। एक किलो कॉफी प्राप्त करने के लिए एक हाथी को लगभग 33 किलो कॉफी के कच्चे फल खिलाए जाते हैं।

हाथी की लीद से बीज निकालने का काम हाथियों के प्रशिक्षित ट्रेनर करते हैं। बीज निकालने के बाद उन्हें धूप में सुखाया जाता है और पीस कर पाउडर बनाया जाता है।इस तरह दुनिया की सबसे महंगी कॉफी ब्लैक आइवरी ब्लैंड तैयार की जाती है। इसकी खास बात ये है कि इस कॉफी में कड़वापन बिलकुल नहीं होता। पाचन क्रिया के दौरान हाथी के एन्जाइम कॉफी के प्रोटीन को तोड़ देते हैं। प्रोटीन टूटने के साथ ही कॉफी का कड़वापन लगभग खत्म हो जाता है। और इस तरह से दुनिया की सबसे महंगी कॉफी में से एक ये कॉफी तैयार हो जाती है।

2. कोपी लुवाक

दुनिया की सबसे मंहगी कॉफी में से एक ‘कोपी लुवाक’ जो पीने में तो बेहद टेस्टी लगती हैं लेकिन इसको बनाने की प्रक्रिया काफी हैरान कर देने वाली है। कॉफी ‘कोपी लुवाक’ जिसका जायका लेने के लिए लोग दुनिया भर से इंडोनेशिया आते हैं। लोगों की मानें तो इस कॉफी को जो एक बार टेस्ट कर ले फिर उसे कोई और कॉफी रास नहीं आती।

इंडोनेशिया में पाम सिवेट नाम की बिल्ली की प्रजाति के साथ किया जाता रहा है. और यही अब तक की दुनिया की सबसे महंगी कॉफी भी थी। यह जानवर बेरी खाता है लेकिन वो बेरी के बीजों को पचा नहीं पाता है और मल के जरिये उसे पेट से बाहर निकाल देता है जो कि बींस के रूप में वातावरण में आता है और इसी बींस को सुखाकर ‘कोपी लुवाक’ कॉफी बनायी जाती है, जो कि यह बहुत ज्यादा दुर्लभ होती है इसलिए इस कॉफी की कीमत बहुत ज्यादा होती है। इस कॉफी की कीमत €550 / US$700 प्रति किलोग्राम होती है।




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter