admin

afza-pakwangali-520_040319080249.jpg

adminApril 18, 20191min00

रूह अफजा या रोज सिरप बाजार में तो मिलता है. अगर आप इसे घर पर बनाना चाहें तो तरीका बहुत आसान है. शक्कर, पानी और टाट्रिक एसिड से इसे घर बनाया जा सकता है.

एक नज़र

समय : 5 से 15 मिनट

मील टाइप : वेज

आवश्यक सामग्री

1 1/2 कप पानी

4 कप शक्कर

1/2 टीस्पून टाट्रिक (सिट्रिक एसिड)/ 1 टेबलस्पून नींबू का रस

1/4 टीस्पून नमक

1 कप गर्म पानी

1 टीस्पून रेड फूड कलर

2 टीस्पून रोज वॉटर

1/4 टीस्पून केवड़ा वॉटर

विधि

– रूह अफ्जा बनाने के लिए एक बर्तन में पानी डालकर मीडियम आंच पर रखें.
– इसमें शक्कर, टाट्रिक एसिड और नमक डालें, चलाते हुए पकाएं.
– इसे तब तक चलाते रहना है जब तक शक्कर घुल नहीं जाती.
– शक्कर घुलने के बाद पानी में उबाल आने का इंतजार करें.
– 6 मिनट तक उबलने के बाद रूह अफ्जा की चाशनी तैयार हो जाती है.
– अब चाशनी में थोड़ा-थोड़ा करके गर्म पानी डालते जाएं और मिलाते जाएं. (ऐसा करने से चाशनी में उबलनी बंद हो जाएगी.)
– अब इसमें दो कप बची हुई शक्कर डालकर मिला लें.
– शक्कर घुलने तक इसे हिलाते हुए पकाएं.
– फिर इसमें लाल रंग डालकर मिला लें.
– इसके बाद रोज और केवड़ा वॉटर डालकर मिला लें.
– चलाते जाएं और आंच बंद कर दें. ठंडा होने के बाद इसे एक कांच की बॉटल में भरकर स्टोर कर लें.
– तैयार है रूह अफ्जा. इससे जब मनचाहे ड्रिंक्स बनाएं और पिएं.


tiktok-3_555-copy_041719032839.jpg

adminApril 18, 20195min00

भारत में आधिकारिक ऐप प्लेटफॉर्म से टिक टॉक ऐप डाउनलोड करने पर ‘बैन’ लगा दिया गया है. Apple और Google ने मद्रास हाईकोर्ट के ऑर्डर के बाद TikTok को अपने स्टोर से हटा दिया है. इसके बाद ट्विटर पर #TikTokban हैशटैग ट्रेंड कर रहा है और लोग काफी कमेन्ट कर रहे हैं. फनी मीम भी खूब शेयर किए जा रहे हैं. एक यूजर ने इस मीम को शेयर करते हुए लिखा- भारत में टिकटॉक बैन की खबर सुनने के बाद यूजर्स की स्थिति…

TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
TikTok ऐप काफी जल्दी भारत में लोकप्रिय हो गया था. छोटे शहरों और गांवों से भी लोग इस ऐप से जुड़ गए थे. हालांकि, पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देने के आरोपों को लेकर मद्रास हाई कोर्ट ने TikTok को बैन करने का आदेश दिया और केंद्र सरकार से कहा कि इस ऐप के डाउनलोड पर पाबंदी लगा दी जाए.
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
यूजर @AtulJai24561983 ने लिखा- भारत में टिकटॉक पर बैन लगा दिया गया है. यानी अब बेरोजगारों की संख्या पता करने के लिए फिर से सरकारी आंकड़ों पर निर्भर रहना पड़ेगा…
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
@GKChandrabhan ने लिखा- सावधान, टिकटॉक बंद होने पर वहां की भीड़ #फेसबुक_लाइव का रुख कर सकती है. सतर्क रहें, सुरक्षित रहें.
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
@sisodiya_chetan ने लिखा- टिकटोक पर बैन लगते ही बॉलीवुड के सितारों ने राहत की सांस ली, क्योंकि टिकटॉक से पूरे देश में से बहुत सारे एक्टर और एक्ट्रेस आ जाते इंडस्ट्री में….
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
@vaibhav_norex ने लिखा- फेसबुक पर वापस बहार आएगी. टिकटॉक वालों की घर वापसी होगी.
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
@Dur_hatt_be ने लिखा- अगर टिकटॉक पर लगा बैन हटाने का वादा कर दें तो आम आदमी पार्टी अकेले दम पर दिल्ली की पूरी सात की सात सीटें जीत सकती है.

rsz_da_library-3759.jpg

adminApril 17, 20192min00

दूर तक के सफर के लिए हवाई जहाज से अच्छा कुछ भी नहीं हैं, कम समय में आप एक जगह से दूसरी जगह तक जल्दी पहुंच सकते हैं। वहां लगभग हर सुविधा होती है ताकि आपकी फ्लाइट के आने तक आपको कोई असुविधा ना हो। इसके बाद फ्लाइट आने पर तुरंत वहां से निकल जाते हैं क्योंकि रुकने का कोई कारण भी नहीं है। लेकिन विश्व में कुछ एअरपोर्ट ऐसे भी हैं जो आपको रुकने का कारण दे रहे हैं और वो कारण है उनकी खूबसूरती। ये एअरपोर्ट इतने सुन्दर बनाए गए हैं कि आप इन्हें देखकर कहेंगे कि, “छोड़ो फ्लाइट, थोड़ा यहीं घूम लेते हैं।”

Incheon International Airport, Incheon, South Korea


Dubai World Central International Airport, Dubai, UAE


Menara International Airport, Marrakech, Morocco


Denver International Airport, Colorado, USA


Bilbao Airport, Bilbao, Spain


Carrasco International Airport, Montevideo, Uruguay


TWA Terminal, John F. Kennedy International Airport, New York, USA


Terminal 4, Madrid-Barajas International Airport, Madrid, Spain


Terminal 3, Beijing Capital International Airport, China



 

Kansai International Airport, Osaka, Japan



iplcaptainspledge_2.png.jpg

adminApril 17, 20195min00

आईपीएल को हमेशा से ही विदेशी खिलाड़ियों की वजह से ख़ास माना जाता है. विदेशी खिलाड़ियों के भारत में आकर खेलने से फ़ायदा भारतीय क्रिकेट को ही हुआ है क्योंकि इससे आईपीएल को दुनिया भर में पहचान मिली है.  

आईपीएल की टीमें हर मैच में 7 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ी के कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरती हैं. भले ही भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी खिलाड़ियों के मुक़ाबले अच्छे पैसे मिलते हों, लेकिन अधिकतर बार ये देखा गया है कि टूर्नामेंट के बेस्ट खिलाड़ियों की लिस्ट में विदेशी खिलाड़ी भारतीयों से आगे रहे हैं.   

आईपीएल – 1, आईपीएल – 4, आईपीएल – 5, आईपीएल – 6, आईपीएल – 8 और आईपीएल – 11 में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले खिलाड़ी विदेशी थे. आईपीएल इतिहास में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ही वो भारतीय खिलाड़ी थे, जो किसी सीजन में ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़’ बने.  

आईपीएल इतिहास के ये शानदार 11 रेकॉर्ड्स जो विदेशी खिलाड़ियों के नाम हैं: 

1- आईपीएल में पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड ब्रेंडन मैकुलम के नाम है.  

2- आईपीएल में सबसे अधिक 6 शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है.  

3- आईपीएल में सबसे अधिक 40 अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं.  

4- लसिथ मलिंगा आईपीएल में सबसे अधिक 161 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं.  

5- क्रिस गेल आईपीएल में सबसे अधिक 315 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ हैं.  

6- आईपीएल में सबसे ज़्यादा 6 बार चार विकेट लेने वाले गेंदबाज़ सुनील नारायण हैं.   

7- आईपीएल में बेस्ट बॉलिंग (6/12) का रिकॉर्ड अल्ज़ारी जोसेफ़ के नाम है.  

8- आईपीएल के एक सीज़न में सबसे अधिक 32 विकेट लेने का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम है.  

9 – शेन वॉटसन 2 बार ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़’ बनने वाले एकलौते खिलाड़ी हैं.  

10- ड्वेन ब्रावो आईपीएल के दो सीज़न में 25 से अधिक विकेट लेने वाले एकलौते खिलाड़ी हैं.  

11- आईपीएल के 11 सीज़न में से 9 बार विदेशी खिलाड़ी ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़’ बने हैं.  

आईपीएल की सफ़लता में विदेशी खिलाड़ियों का योगदान हमेशा से ही शानदार रहा है. यही कारण है कि आईपीएल दुनिया का सबसे बेस्ट T-20 टूर्नामेंट हैं  


hair_new_1555311333_618x347.jpeg

adminApril 17, 20191min00

उम्र कोई भी हो सफेद बालों की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं. पहले जहां एक तय उम्र के बाद ही लोगों के बाल सफेद होते थे, वहीं अब बच्चों के बाल भी सफेद होने लगे हैं. कम उम्र में बालों के सफेद होने का कारण अक्सर जेनेटिक्स को समझा जाता है. लेकिन बालों के सफेद होने के पीछे कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं. आइए बताते हैं आखिर कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद क्यों हो जाते हैं-

1. प्रदूषण- वायु प्रदूषण से भी बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. हवा में मौजूद प्रदूषित तत्व बालों को डैमेज करने के साथ उन्हें तेजी से सफेद करने लगते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, प्रदूषित हवा में मौजूद फ्री रेडिकल्स मेलानिन को डैमेज कर के बालों को सफेद करने का काम करते हैं.

2. तनाव- उम्र से पहले बालों के सफेद होने का एक कारण तनाव भी है. तनाव लेने से बाल जल्दी अपना नेचुरल रंग खो देते हैं. आप अगर आपने बालों को सफेद होने से रोकना चाहते हैं, तो तनाव से दूर रहें.

3. धूम्रपान- धूम्रपान भी बालों के कम उम्र में ही सफेद होने का एक कारण है. साल 2013 में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके बाल जल्दी सफेद होने की संभावना दूसरे लोगों के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा होती है. इसके अलावा भी धूम्रपान की आदत सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है.

4. हार्मोन- शरीर में हार्मोन का स्तर बिगड़ने से भी बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं. हार्मोंस के असंतुलित होने से बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं. बालों की चमक खत्म हो जाती है. साथ ही बालों के झड़ने की समस्या भी आम हो जाती है.

5. अनहेल्दी डाइट- डाइट का सीधा असर सेहत पर पड़ता है. इसलिए डाइट का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. दरअसल, डाइट में न्यूट्रिएंट्स की कमी होने से कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं. वहीं, शरीर में विटामिन बी-12 की कमी से बाल रूखे-सूखे और बेजान होने लगते हैं और अपना नेचुरल रंग खो देते हैं.


tik_tok_1_1555475464_618x347.jpeg

adminApril 17, 20191min00

टेक दिग्गज कंपनी गूगल ने मद्रास हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए भारत में पॉपुलर वीडियो शेयरिंग ऐप टिक टॉक (TikTok) को ब्लॉक कर दिया गया है. यानी अब इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा. भारत में टिक टॉक का एक काफी बड़ा बाजार है और गूगल से संचालित होने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की तादाद भी ज्यादा है. फिलहाल ios से ऐप हटाए जाने की जानकारी नहीं मिली है.

हाल ही में कोर्ट ने केंद्र सरकार से TikTok ऐप को बैन लगाने के लिए कहा था. बैन करने की वजह बताई गई थी ये ऐप पॉर्नोग्राफिक कंटेंट को बढ़ावा देता है. चीन की कंपनी Bytedance टेक्नोलॉजी ने कोर्ट से टिकटॉक ऐप पर से बैन खत्म करने की अपील की थी, हालांकि कोर्ट ने अपील खारिज कर दी थी. इसके बाद ही गूगल ने ऐप को हटाने का फैसला किया. फिलहाल गूगल ने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है.

मद्रास हाईकोर्ट ने 3 अप्रैल को केंद्र सरकार को टिकटॉक पर बैन लगाने के लिए कहा था. कोर्ट ने कहा था कि टिकटॉक ऐप पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा दे रहा है और ये बच्चों में यौन हिंसा भी बढ़ा रहा है. कोर्ट द्वारा टिकटॉप को बैन करने का फैसला एक व्यक्ति द्वारा जनहित याचिका दायर किए जाने के बाद लिया गया है.

आई मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार केंद्र ने हाई कोर्ट के आदेश के बाद ऐपल और गूगल को ऐप बैन करने के लिए लेटर लिखा था. सरकार ने लेटर में गूगल और ऐपल को मद्रास हाई कोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए कहा था. मंगलवार देर रात तक ios पर ऐप मौजूद रहा, जबकि गूगल प्ले स्टोर से ऐप को हटाया जा चुका है.

सोमवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की गई, जिसमें कोर्ट ने कहा कि फिलहाल इस मामले की सुनवाई मद्रास हाई कोर्ट हो रही है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट इसकी सुनवाई 22 अप्रैल को करेगा. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के इसी दौरान ऐप को लेकर मद्रास हाईकोर्ट के फैसले पर स्टे लगाने से इनकार भी कर दिया था.


Capture.jpg

adminApril 17, 20191min00

करण जौहर की मल्टी स्टारर फिल्म कलंक 17 अप्रैल को र‍िलीज हो गई है. फिल्म को लेकर फैंस के बीच जबरदस्त बज बना हुआ है. इसकी सबसे बड़ी वजह फिल्म के गाने हैं, जो चार्टबीट पर छाए हैं. फिल्म का ट्रैक ‘फर्स्ट क्लास’ ह‍िट डांस नंबर बन चुका है. लेकिन इस गाने का बॉलीवुड आइकॉन‍िक एक्ट्रेस मधुबाला से खास कनेक्शन है.

दरअसल, कलंक के गाने फर्स्ट क्लास को वरुण धवन और कियारा आडवाणी पर फ‍िल्माया गया है. गाने में वरुण कुर्ता-पायजाम पहने नजर आ रहे हैं. लेकिन कियारा आडवाणी ट्रेड‍िशनल लहंगे और ज्वैलरी में द‍िखी हैं. उनका ये लुक मुगल-ए-आजम में मधुबाला के गेटअप से प्रेर‍ित लगता हैं.

अपने लुक के बारे में कियारा आडवाणी ने एक इंटरव्यू में बताया भी था, “कलंक के इस गाने की तैयारी के लिए मैंने मधुबाला के डांस वीडियो को बार-बार देखा. गाना सबकों पसंद आ रहा है, इस बात से बहुत खुश हूं. वैसे इस गाने में मेरे पूरे लुक का क्रेड‍िट मनीष मल्होत्रा को जाता है. उन्होंने मधुबाला के गेटअप को मेरे लिए तैयार किया.”

कलंक रिलीज होने के बाद इसके र‍िव्यू सामने आ रहे हैं. बॉलीवुड सेलेब्स ने फिल्म को शानदार बताया है. डायरेक्टर शशांक खेतान ने फिल्म देखने के बाद ट्वीट कर लिखा- ”कलंक एक विजुअल ट्रीट है. ब्यूटीफुल और सिनेमैटिक. सोनाक्षी लवली कैमियो में अच्छी लगी हैं. आदित्य बेहतरीन लगे हैं. अभिषेक वर्मन ने सुपर काम किया है.”

एक दूसरे ट्वीट में शशांक ने लिखा, “कलंक में आलिया भट्ट और वरुण धवन शानदार हैं. उनकी आंखें 1000 बातें बोलती हैं. उनकी केमिस्ट्री जबरदस्त है. चाहे वो लव हो या लॉस, वे हर चीज को मैजिक में बदल देते हैं.”

फिल्ममेकर मिलाप ने कलंक को बेहतरीन बताया है. उन्होंने लिखा- ”कलंक एक एपिक कहानी है. अभिषेक वर्मन का विजन विशाल है. वरुण धवन एक्स्ट्रा ऑडिनरी हैं. एकदम फर्स्ट क्लास. आलिया दिव्य हैं. आदित्य प्रतिभाशाली हैं, सोनाक्षी आपका दिल जीतती और तोड़ती हैं. करण जौहर, साजिद भाई, फॉक्स स्टार स्टूडियो क्या दिलदार प्रोड्यूसर्स हैं.”


twitter_ceo_reuters_750_1554880401_618x347.jpeg

adminApril 11, 20191min00

दुनिया की दिग्गज माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने साल 2018 में कितनी कम सैलरी ली है, यह जानकर आप चौंक जाएंगे. असल में उन्होंने इस पूरे साल में सिर्फ 1.40 डॉलर (करीब 97 रुपये) की सैलरी ली है. यही नहीं, उन्होंने साल 2015 में सीईओ बनने के बाद पहली बार सैलरी ली है, यानी इसके पहले उन्होंने कोई सैलरी नहीं ली.

कंपनी ने यूएस सिक्योरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) को बताया है कि ट्विटर इंक के सीईओ जैक डोर्सी को साल 2018 में 1.40 डॉलर (करीब 97 रुपये) सैलरी मिली है. डोर्सी ट्विटर के को-फाउंडर भी हैं. वे कंपनी की शुरुआत के दौर में भी दो साल तक सीईओ थे, लेकिन 2008 में उन्होंने इस पद को छोड़ दिया था. साल 2015 में वह फिर से ट्विटर के प्रमुख बने. इसके बाद 2015, 2016 और 2017 में कंपनी की तरफ कोई भी सैलरी या बेनिफिट नहीं लिया. इसके अलावा उन्हें मोबाइन पेमेंट कंपनी ‘स्क्वायर’ से भी 2.75 डॉलर सालाना की सैलरी मिलती है. दिसंबर 2018 में डोर्सी ने स्क्वायर के अपने 17 लाख शेयर बेचे थे. फोर्ब्स के मुताबिक उन्हें इससे करीब 8 करोड़ डॉलर की कमाई हुई थी. फिलहाल उनका कुल नेटवर्थ करीब 4.7 अरब डॉलर का है, जिसमें करीब 3.9 अरब डॉलर मूल्य के स्क्वायर के 6.1 करोड़ शेयर भी शामिल हैं. ट्विटर के भी डोर्सी के पास करीब 60 करोड़ डॉलर मूल्य के शेयर हैं. उन्होंने इसके कोई शेयर नहीं बेचे हैं, जबकि ट्विटर के दूसरे को-फाउंडर इवान विलियम्स ने अप्रैल 2018 से अब तक अपने पास मौजूद ट्विटर के करीब 50 फीसदी शेयर बेच दिए या दान कर दिए हैं.

हालांकि डोर्सी अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो 1 डॉलर के आसपास की सैलरी लेते हों. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, ओरेकल के लैरी एलिसन और गूगल के लैरी पेज एवं सर्जे ब्रिन भी साल में एक डॉलर की सैलरी लेते हैं. साल 2012 में मार्क जुकरबर्ग ने सालाना सैलरी और बोनस के रूप में 7.70 लाख डॉलर लिए थे, अब वह सबसे कम वेतन हासिल करने वाले फेसबुक कर्मचारी हैं.

एक डॉलर सैलरी क्यों लेते हैं बड़े अधिकारी

अमेरिकी कंपनियों के बड़े अधिकारियों में प्रतीकात्मक रूप में एक डॉलर के आसपास की सैलरी लेने का रिवाज चल पड़ा है. असल में उनकी शेयरों से या अन्य तरीकों से इतनी कमाई होती है कि वे सैलरी न लेकर कंपनी के कर्मचारियों को अच्छा संदेश देना चाहते हैं.  इसलिए प्रतीकात्मक रूप से वे एक डॉलर की सैलरी लेते हैं. 19वीं सदी की शुरुआत में जब जंग का माहौल था, तब भी अमेरिकी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने एक डॉलर का वेतन लेने का चलन शुरू किया था. इतनी कम सैलरी लेने से यह संकेत मिलता है कि सीईओ अपना पूरा ध्यान कंपनी के शेयरों के मूल्य बढ़ाने पर लगाएगा, क्योंकि उसको कमाई इन शेयरों से ही होती है.


New-Picture.bmp

adminApril 9, 20191min00

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण इन दिनों अपनी चर्चित फिल्म ‘छपाक’ की शूटिंग में व्यस्त हैं. फिल्म का फर्स्ट लुक कुछ ही दिन पहले शेयर किया गया था और इसने सभी को चौंका दिया. दीपिका पादुकोण ने लक्ष्मी अग्रवाल के लुक को काफी हद कर कॉपी किया है. अब उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमें दीपिका पादुकोण, विक्रांत मैसी के साथ बाइक पर नजर आ रही हैं.

वीडियो में दीपिका और मैसी बाइक पर सवार होकर जाते दिख रहे हैं. बाइक एक शॉप के सामने रुकती है और विक्रांत उतरकर सड़क के पार चले जाते हैं. दीपिका बाइक के पास ही अपनी जगह पर खड़ी रहती हैं. फिर विक्रांत वापस लौटकर आते हैं. वह दीपिका पादुकोण से कुछ कहते हैं और दीपिका उनकी बात सुनकर चौंक जाती हैं. दीपिका पादुकोण ने पीले रंग का सूट पहना हुआ है, उनके बाल खुले हैं और उन्होंने दुपट्टा डाला हुआ है.

दीपिका पादुकोण के इस वीडियो को फोटोग्राफर मानव मंगलानी ने अपने वैरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है. दीपिका हाल ही में जब दिल्ली के जनपथ में एक सीन शूट कर रही थीं तो उन्हें देखने के लिए फैन्स की भीड़ जमा हो गई थी. फिल्म की शूटिंग लगातार जारी है और उम्मीद है कि यह फिल्म अगले साल 10 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो जाएगी. फिल्म का निर्देशन मेघना गुलजार कर रही हैं.

क्या है कहानी?

फिल्म छपाक की कहानी रियल लाइफ एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की कहानी है. फिल्म में विक्रांत मैसी लक्ष्मी के रियल लाइफ पति का किरदार निभा रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ फिल्म में दीपिका पादुकोण के किरदार का नाम मालती होगा. फिल्म का पोस्टर रिलीज होने के बाद अब फैन्स को इसके टीजर वीडियो का इंतजार है.


jaya-thumb_555_040919124055.jpg

adminApril 9, 20192min00

जया बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में एक शानदार सफर तय किया है. भले ही उन्होंने शादी के बाद कम काम किया मगर जिन फिल्मों में उन्होंने काम किया उनमें जया ने अपने बेहतरीन अभिनय का हुनर दिखाया. फिल्मी किरदार ‘गुड्डी’, ‘मिली’, बावर्ची, परिचय और कोशिश जैसी फिल्मों में उनके अभिनय को भला कौन भूल सकता है. 9 अप्रैल 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में जया का जन्म हुआ था. आइए जानते हैं इस एक्ट्रेस के बारे में कुछ खास बातें

जया बच्चन ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से शादी की. दोनों ने साल 1973 में शादी की. जया बच्चन ने अमिताभ के साथ पहली बार 1972 की फिल्म ‘बंसी बिरजू’ की थी और उसके बाद कई फिल्में की हैं. उनमें से जंजीर, अभिमान, चुपके चुपके, मिली, शोले और कभी खुशी कभी गम काफी सफल फिल्में थीं.
 
जया ने लिखी थी पति अमिताभ बच्चन की ये सुपरहिट फिल्म
 
15 साल की छोटी सी उम्र से ही जया बच्चन का एक्टिंग करियर शुरू हो गया था, उन्होंने निर्देशक सत्यजित रे की 1963 की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था. सत्यजित रे से प्रभावित होकर जया ने फिल्म एंड टेलेविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTI) ज्वॉइन कर लिया था और गोल्ड मेडल जीतकर वहां से पास होकर निकली थीं.
 
जया ने लिखी थी पति अमिताभ बच्चन की ये सुपरहिट फिल्म
 
1988 की अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘शहंशाह’ को जया बच्चन ने ही लिखा था. फिल्म ‘शोले’ की शूटिंग के दौरान जया बच्चन गर्भवती थीं और फिल्म में उन्होंने ‘राधा’ का किरदार निभाया था.
 
जया ने लिखी थी पति अमिताभ बच्चन की ये सुपरहिट फिल्म
 
लीड एक्ट्रेस के तौर पर जया बच्चन की आखिरी फिल्म थी 1981 की फिल्म ‘सिलसिला’. और लगभग 18 साल के ब्रेक के बाद फिर से 1998 में जया ने गोविन्द निहलानी की फिल्म ‘हजार चौरासी की मां’ साइन की थी और फिर कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो, फिजा में भी जया ने काम किया.
 
जया ने लिखी थी पति अमिताभ बच्चन की ये सुपरहिट फिल्म
 
2004 में समाजवादी पार्टी की तरफ से जया बच्चन राज्यसभा सदस्य बनीं. 1992 में जया बच्चन को ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया था. जया बच्चन को कई फिल्मों जैसे उपहार, अभिमान, कोरा कागज, नौकर, हजार चौरासी की मां, फिजा, कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं.
 
जया ने लिखी थी पति अमिताभ बच्चन की ये सुपरहिट फिल्म
 
मशहूर एक्टर डैनी , जिनका असली नाम ‘शेरिंग फैंटसो’ था. उन्हें ‘डैनी’ नाम भी जया बच्चन ने ही दिया था, वो FTI में जया बच्चन के जूनियर थे. जया बच्चन ने फिल्म ‘ये वादा रहा’ में पूनम ढिल्लो और टीना मुनीम की आवाज डब की थी.


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter