दिल से

married-couple.jpg

adminFebruary 13, 20191min110

क्या आपको लगता है कि आप एक सफल शादीशुदा जिंदगी जी सकते हैं? इसका जवाब आपके जीन में छिपा है. हालिया एक शोध में यह बात सामने आई है कि आपके सफल वैवाहिक जीवन में जीन की अहम भूमिका होती है.

इससे पहले हुए कई शोधों में भी इस बात के संकेत दिए गए हैं कि सफल वैवाहिक जीवन आंशिक तौर पर आनुवांशिक कारकों से प्रभावित होता है और ऑक्सीटोसिन सोशल सपोर्ट में भी मददगार होता है.

हालिया शोध के अनुसार, विशेष जीनों में भिन्नता ऑक्सीटोसिन की कार्यपद्धति से जुड़ी होती है और यह समग्र तौर पर सफल वैवाहिक जीवन पर असर डालती है.

जीन पार्टनर्स के बीच समन्वय के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं.

इस शोध में विभिन्न तरह के जीनोटाइप- ऑक्सीटोन रिसेप्टर जीन (ओएक्सटीआर) के संभावित जीन संयोजन-का मूल्यांकन किया गया है, जो बताते हैं कि किस तरह जीवनसाथी एक-दूसरे का सहयोग करते हैं. यह सफल वैवाहिक जीवन का प्रमुख निर्धारक होता है.

 

ऑक्सीटोसीन के नियमन व रिलीज से जुड़े होने की वजह से ओएक्सटीआर को लक्ष्य बनाया गया.

अमेरिका के बिंघमटन विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर रिचर्ड मैटसन ने कहा, “सफल वैवाहिक जीवन के लिए जीन मायने रखते हैं, क्योंकि व्यक्ति के लिए जीन प्रासंगिक होते है और व्यक्तियों की विशेषताएं शादी पर असर डालती हैं.”


couple-quotes.jpg

adminFebruary 13, 20192min130

वैलेंटाइन डे आने में कुछ ही समय बाकी है. अधिकतर कपल्स वैलेंटाइंस को सेलिब्रेट करने में व्यस्त हैं. वहीं, कई सिंगल लोग अभी तक ‘ड्रीम गर्ल’ की तलाश में हैं. हर पुरुष के मन में अपनी लाइफ पार्टनर को लेकर कुछ सपने होते हैं. ज्यादातर लोगों को लगता है कि पुरुष महिलाओं की सिर्फ उनके लुक्स से आकर्षित होते हैं. लेकिन खूबसूरती और अच्छी ड्रेसिंग सेंस के अलावा भी कई ऐसी क्वालिटीज हैं, जो पुरुष महिलाओं में ढूंढते हैं. आइए जानते हैं पुरुष अपने जीवनसाथी के रूप में किस तरह की महिलाएं चाहते हैं.

 
अपनी 'ड्रीम गर्ल' में ये 6 खूबियां ढूंढते हैं पुरुष
 
 

खुशमिजाज- पुरुषों को अधिकतर ऐसी महिलाएं ज्यादा पसंद आती हैं, जो स्वभाव से खुशमिजाज होती हैं. हर समय गंभीर और गुस्से में रहने वाली महिलाओं से पुरुष दूर भागते हैं. एक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ एक दोस्त की तरह हंसते-खेलते रहें. उनके साथ हंसी-मजाक करें. इसके अलावा ऐसी महिलाओं के साथ पुरुष रिलैक्स महसूस करते हैं और ज्यादा से ज्यादा समय उनके साथ बिताना चाहते हैं, ताकि वो तनाव से बच सकें. इस बात की पुष्टि कई स्टडी में भी हो चुकी है.

अपनी 'ड्रीम गर्ल' में ये 6 खूबियां ढूंढते हैं पुरुष
 

केयरिंग- अधिकतर पुरुष ऐसी महिलाओं से ज्यादा प्रभावित होते हैं, जो उनकी हर पसंद और नापसंद का ख्याल रखती हैं. जीवन के हर पल में उनके साथ खड़ी रहती हैं, उनको सपोर्ट करती हैं. जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती हैं. साथ ही महिलाओं का अपने पार्टनर के लिए उनकी पसंद का खाना बनाना भी पुरुषों को खूब भाता है. आपने अक्सर लोगों को ये कहते तो सुना होगा कि पुरुषों के दिल का रास्ता उनके पेट से होकर गुजरता है.

 

अपनी 'ड्रीम गर्ल' में ये 6 खूबियां ढूंढते हैं पुरुष
 

मैच्योर- पुरुष मैच्योर महिलाओं की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं. दरअसल, पुरुषों को लगता है कि एक मैच्योर और समझदार महिला हर परिस्थिति को अपनी सूझ-बूझ से सही तरीके से सामना करने में सक्षम होती है. साथ ही उनकी भावनाओं और परिस्थितियों को भी समझ सकती हैं.  

 

अपनी 'ड्रीम गर्ल' में ये 6 खूबियां ढूंढते हैं पुरुष
 

आत्मनिर्भर- स्वतंत्र सोच रखने वाली एक आत्मनिर्भर महिला की लगभग हर पुरुष को ख्वाहिश होती है. आज की युवा पीढ़ी को ऐसी महिलाएं ज्यादा आकर्षित करती हैं, जो अपने लक्ष्य को लेकर ज्यादा गंभीर होती हैं. जो दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकती हैं और दुनिया की तमाम महिलाओं के लिए प्रेरणा बन सकती हैं.

 

 

अपनी 'ड्रीम गर्ल' में ये 6 खूबियां ढूंढते हैं पुरुष
 

परिवर को महत्व देने वाली- पुरुष अपने जीवनसाथी के रूप में एक ऐसी लड़की चाहते हैं, जो उनके साथ उनके परिवार के लोगों की भी इज्जत और प्यार करे. अपने पैरेंट्स की तरह उनके पैरेंट्स का ख्याल रखे.

 

अपनी 'ड्रीम गर्ल' में ये 6 खूबियां ढूंढते हैं पुरुष
 

ड्रेसिंग सेंस- अक्सर आपने लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि जहां प्यार होता है, वहां लुक्स मायने नहीं रखता है. यही कारण है कि रिलेशनशिप में आने के बाद महिलाएं अपने कपड़ों और फिजिकल अपीयरेंस को लेकर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं. लेकिन आज की युवा पीढ़ी प्यार के साथ अच्छी अपीयरेंस को भी बहुत महत्व देती है. पुरुष ऐसी महिलाओं की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं, जिनका व्यक्तित्व अच्छा होने के साथ उनकी ड्रेसिंग सेंस भी अच्छी होती है.


8.png

adminJanuary 29, 20191min60

पॉल ब्रॉकमैन कहते हैं- ज्यादातर पुरुषों को इस बात की परवाह नहीं होती कि उनके घर की महिलाएँ क्या पहनती हैं। वे इसे मामूली बात मानकर इस पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। ज्यादातर महिलाएं पुरुषों के लिए नहीं बल्कि अन्य महिलाओं के लिए ड्रेस अप करती हैं।

किसी की शादी मिसाल बन जाती है, किसी की एजुकेशन-जॉब, खेती-किसानी तो किसी की समाज सेवा और इंसानियत लेकिन 83 साल के बुजुर्ग पॉल ब्रेकमैन ने तो एक अलग ही दिलचस्प नज़ीर दुनिया के सामने पेश कर दी है। मूलतः जर्मनी के रहने वाले पॉल ब्रॉकमैन कहते हैं- वह नहीं चाहते थे कि उनकी पत्नी मार्गोट एक ही ड्रेस में दोबारा दिखाई दें। वह पहली बार मार्गोट से डांस हॉल में मिले थे। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली। तभी से वह मार्गोट को डिजाइनर ड्रेस गिफ्ट करते आ रहे हैं। चार साल पहले उन्होंने ड्रेस खरीदना बंद कर दिया था। उनके इसी जुनून के कारण उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है।

ब्रॉकमैन ने इन सभी ड्रेस का कलेक्शन भी किया है। दोनों की शादी के 61 वसंत बीत चुके हैं। ब्रॉकमैन बताते हैं कि हमने पूरी रात डांस किया, और हमें उस रात प्यार हो गया। यह वो समय था जब मार्गोट के पास सकर्ट और सफेद पेटीकोट थे। कपड़ों का कलेक्शन के लिए एक वक्त में तो उन्होंने अमेरिकन डिपार्टमेंट स्टोर से डील तक कर डाली। अमेरिकन डिपार्टमेंट स्टोर वाले जब स्टाइल बदल रहे थे, तो उन्होंने ब्रॉकमैन को फोन करते, उचित मूल्य पर कपड़े बेचते। उन्होंने कपड़े खरीदना भी इसलिए बंद किया क्योंकि कपड़े रखने की जगह नहीं बची थी। अब तक यह दंपति सात हजार ड्रेस बेच चुका हैं और आने वाले समय में अभी 48 हजार ड्रेस और बेचने जा रहे हैं। 

यदि प्यार को कपड़े से मापा जा सके तो पॉल ब्रोकमैन शायद दुनिया में सबसे अधिक प्यार करने वाला पति साबित हो सकते हैं। पिछले 56 वर्षों में जर्मन में जन्मे और अब लुमाइट, कैलिफ़ोर्निया में रह रहे पॉल अब तक अपनी पत्नी को मार्गोट 55,000 ऐसे कपड़े दिए हैं, जिनमें से ज्यादातर का चुनाव उन्होंने खुद किए हैं। पहली दस पोशाकें उन्हें मुफ्त में मिलीं। पॉल को वे पोशाकें उन्हें जर्मनी के ब्रेमेन बंदरगाह पर मिलीं, जहां कर्मचारी अपनी इच्छानुसार जब चाहें, जो पोशाकें चाहे चुन सकते थे। सभी पोशाकें उन्होंने अपनी तत्कालीन प्रेमिका मार्गो को भेंट कर दीं। कुछ समय बाद पॉल ने अपने माता-पिता के सामने उससे शादी का प्रस्ताव रख दिया। घर वाले एक शर्त पर सहमत हुए कि वे जर्मनी छोड़कर संयुक्त राज्य अमेरिका चले जाएंगे। उन्होंने ऐसा ही किया। 

पॉल ने निर्माण उद्योग में काम करना शुरू कर दिया। दोनों बॉलरूम नृत्य करना पसंद करते थे। इसलिए हर हफ्ते नृत्य करने के लिए जाने लगे लेकिन पॉल चाहते थे कि उनकी पत्नी हर बार एक अलग पोशाक में नृत्य में दिखें।। वर्ष 1988 में जब वे लॉस एंजेलिस चले गए, तब तक मार्गो ब्रोकमैन पहले से ही हजारों पोशाकों से घिर चुकी थीं। मार्गोट को खरीदारी करना कभी पसंद नहीं था। इसलिए पॉल अपनी खुद की पोशाक चुनते हैं और खरीदते हैं। कभी-कभी वह 30-30 नए कपड़े एक साथ लेकर घर आते हैं। अक्सर अपनी जेब का सारा पैसा वह पोशाकों की खरीदारी पर खर्च कर डालते हैं।

एक सबसे महंगी पोशाक वह 300 डॉलर वाली मार्गो को भेट कर चुके हैं। हैरत तो इस बात की रही है कि मार्गों ने उसे कभी पहना भी नहीं। ब्रॉकमैन कहते हैं कि ज्यादातर पुरुषों को इस बात की परवाह नहीं होती है कि उनके घर की महिलाएँ क्या पहनती हैं। वे इसे मामूली बात मानकर इस पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। मुझे यह भी पता है कि ज्यादातर महिलाएं पुरुषों के लिए नहीं बल्कि अन्य महिलाओं के लिए ड्रेस अप करती हैं, जो कि एक पूरी ब्लॉग चर्चा है। वे उस ड्रेस को नापसंद करते हैं, जब महिलाएं पैंट पहनती हैं। अपनी इस बेमिसाल चाहत के कारण पॉल ब्रॉकमैन शायद दुनिया के सबसे अच्छे पति हैं। 


love_marriage_1547697879_618x347.jpeg

adminJanuary 17, 20191min270

प्रेम विवाह हमेशा से ही लोगों की उत्सुकता का विषय रहा है. इसका नाम सुनकर ही अविवाहित लड़का-लड़की के मन मे अनेक खयाल घूमने लगते हैं. शादी के उम्र तक पहुंचा इंसान इसके बारे में सोचता है. कहते हैं प्यार-मोहब्बत की कोई उम्र नहीं होती और ये भी सच है कि आज वक़्त काफी बदल गया है. विचारों की स्वतंतत्रा ने इंसान को काफी आगे पहुंचा दिया है. आज के दौर पर अधिकतर लोग अपना जीवन-साथी खुद चुनना पसंद करते है. वैसे ये एक अलग बात हो चुकी है कि सफल वैवाहिक जीवन के लिए शादी चाहे लव marriage हो या फिर arrange, इसका ज्यादा प्रभाव नहीं रहता, ना ही शादी की प्रमाणिकता को love या arrange के माध्यम से जाना जा सकता है. दोनों ही बराबर के स्तर पर है. लेकिन फिर भी आज हर इंसान चाहता है कि वो किसी को अपना जीवन साथी बनाने से पहले उसे अच्छे से जान-पहचान ले, आखिरकार सवाल पूरी ज़िंदगी साथ रहने का जो होता है.

प्रेम विवाह के अचूक उपाय

हमारे भारतीय समाज प्रेम विवाह को उतनी स्वतंत्रता के साथ लोग स्वीकार नहीं कर पाते. बात करें पढ़ें-लिखे व वक़्त के साथ बदलती सोच वाले लोगों की तो ऐसे लोगों के लिय प्रेम विवाह अब मुद्दा नहीं रहा. लेकिन आज भी बहुत से मध्यम वर्ग के परिवार में माँ-बाप अपने बेटी-बेटा के लिए खुद ही उसका जीवन-साथी देखते हैं. शादी बनाने के लिए जन्म-कुंडली इत्यादि सब देखा जाता है. पर इन सबके बावजूद भी कहीं-न-कहीं लड़का-लड़की के मन में हज़ार सवाल घूमते हैं. ऐसे मे बहुत से वो भी होते है जो अपनी प्रेम विवाह की सफलता के लिए दुआएं कर रहे होते हैं. तो अगर आप भी उनमें से है जो ये सोचता है कि आखिर क्या उपाय किया जाये की आपकी love marriage कामयाब हो जाये. तो चलिये इस मुद्दे पर हम आपको कुछ उपाय बताते है जिन्हें करने से आपको इसमें सफलता मिलेगी.

आप अपने प्रेमी को लेकर मन मे सही विचार रखते हुए “’ॐ लक्ष्मी नारायणाय नमः’” मंत्र का जाप करें. जाप शुरू करने से पहले भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी की मूर्ति या फिर उनकी फोटो अपने सामने रखले और जाप के लिए स्फटिक माला का प्रयोग करें. साथ ही ध्यान रखे शुक्ल पक्ष के गुरुवार को इस मंत्र का जाप शुरू करें. ऐसा करने से आप उस इंसान को अपनी ओर आकर्षित कर पाएंगे जिनके साथ प्रेम विवाह करना चाहते है. एक दूसरा मंत्र भी है, जिसका जाप शुरू करने से पहले अपने प्रेमी या प्रेमिका का ध्यान मन में रखते हुए, भगवान श्रीकृष्ण की आराधना करते हुए इस मंत्र का जाप शुरू करें. जोकि है: “”केशवी केशवाराध्या किशोरी केशवस्तुता, रूद्र रूपा रूद्र मूर्ति: रूद्राणी रूद्र देवता.“” ऐसा करने से प्रेम विवाह में सफलता मिलती है. हर शुक्रवार के दिन आप राधा-कृष्ण की प्रतिमा के सामने बैठकर ऊपर बताए मंत्र का 108 बार जाप करें.  तीन माह तक ऐसा करने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा व प्रेम-विवाह में आने वाले तमाम परेशानियां दूर होने लगेंगी.

हम सभी ने ये अवश्य ही देखा है कि जो लोग प्रेम विवाह की मनोकामना रखते है, हर यथा संभव कोशिश करते हैं कि उनके परिवार वाले मान जाये या फिर कुंडली मे बने खराब योग को किस प्रकार ठीक किया जा सके. ऊपर हमने आपको कुछ मंत्र भी बताए है, जिसकी मदद से प्रेम विवाह मे सफल होते है. इन सबके अलावा भी अक्सर प्रेमी-प्रेमिकाओं को कई बार हस्तरेखा विद्या का सहारा लेते देखा गया है. हम आपको बता दे कि वैसे तो इंसान की हथेली पर बहुत सी ही रेखाए नज़र आती है, पर विवाह रेखा सबसे छोटी उंगली जिसको आप little figure कहते हैं- के नीचे वाले भाग मे आड़ी स्थिति मे होती है. छोटी उंगली के नीचे वाले भाग को बुध पर्वत कहते है. वैसे आपकी हथेली मे एक से ज्यादा विवाह रेखा भी हो सकती है और अगर विवाह रेखा स्पष्ट व ललिमा लिए हुए दिख रही है तो उस व्यक्ति का वैवाहिक जीवन अत्यंत सुखमय होता है. आप हाथ की रेखाओं का ज्ञान रखने वाले किसी एक्सपर्ट से मिलकर इस मुद्दे को और अच्छे से समझ सकते है.

इसके अलावा आखिर कैसे जन्म कुंडली के मदद से आप जानते है कि प्रेम विवाह का योग बन रहा है या नहीं. तो बता दें कि आपकी कुंडली का पंचम एवं सप्तम भाव प्रेम विवाह में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं. पंचमेश एवं सप्तमेश की युति का पंचम या  सप्तम भाव में होना या फिर दोनों का राशि परिवर्तन करना, प्रेम विवाह की संभावना दर्शाता है. इसी तरह, लग्नेश एवं सप्तमेश का स्थान बदलना भी प्रेम विवाह का कारण होता है. आपकी कुंडली अगर ये दिखाती है कि आपके लग्न मे लग्नेश व चन्द्रमा है- तो यही आपका प्रेम विवाह होगा. अगर सप्तम में सप्तमेश व चन्द्रमा होता है तो भी प्रेम विवाह हो सकता है. आप प्रेम विवाह की सफलता के लिए आप कुछ अन्य उपाय भी कर सकत है जैसे की शुक्र देव की पूजा करना न भूले, साथ ही पंचमेश एवं सप्तमेश की भी पूजा करते हुए आप एक पंचमेश रत्न धारण करें.

अगर कहीं आप भी अपने प्रेम-विवाह की सफलता को लेकर असमंजस मे फंसे हैं, तो यकीनन ऊपर बताए गए उपाए व मंत्रों की मदद से आपको समाधान मिलेगा और आप अपने प्रेमी के साथ एक सुनहरी ज़िंदगी जीने के सपने को साकार कर सकेंगे. जी हाँ ये एक ऐसी ज़िंदगी वो एहसास होता है जिसे प्रेमी-प्रेमिकाए हर दिन जीते है. तो उम्मीद करते है, प्रेम-विवाह के मार्ग में आने वाले बाधाओं को दूर कर आप प्रेमी के साथ एक खुशियों भरा जीवन जी सकें.

 

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

khalsaaaid1546841901010.jpg.png

adminJanuary 8, 20192min360

बीते साल 2018 के अगस्त के महीने में केरल में आई बाढ़ से राज्य में भीषण तबाही का मंजर पसर गया था। इस त्रासदी में जहां 370 से अधिक लोगों की मौत हो गई तो वहीं लाखों लोगों को राहत शिविरों में पनाह लेनी पड़ी। यह बाढ़ बीते सौ सालों में सबसे विनाशकारी बाढ़ साबित हुई। इससे केरल की स्थिति पूरी तरह से चरमरा गई। पूरे देश के लोगों ने अपनी तरफ से हरसंभव मदद की और मुख्यमंत्री राहत कोष में दिल खोलकर दान किया। वैसे तो अब लोगों का ध्यान केरल की बाढ़ से हट चुका है, अभी भी ऐसे कई लोग हैं जो केरल में रहकर वहां के हालात को बेहतर करने में लगे हुए हैं। खालसा ऐड ग्रुप एक ऐसा ही संगठन है।

खालसा ऐड नाम का यह संगठन केरल में बाढ़ के वक्त से ही स्थानीय लोगों की मदद कर रहा था। अब यह संगठन स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर लोगों की जिंदगी पटरी पर लाने में जुटा है। खालसा ऐड की तरफ से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई कि वे अभी भी वहां पर जुटे हुए हैं। एक ट्वीट में कहा गया, ‘बीते साल आई बाढ़ से हुई तबाही के बाद हम अभी भी जुटे हुए हैं। हम ऐसे मुश्किल हालात में छोड़कर नहीं जाने वाले हैं।’

 

We are STILL in Kerala after the floods last year ! We don’t walk away few days after the disaster… We remain committed. #Kerala #KeralaFloods pic.twitter.com/Ly5f45SNAV

— Khalsa Aid (@Khalsa_Aid) January 3, 2019 ” data-type=”tweet” contenteditable=”false” align=”center”>

 

संगठन के सदस्यों ने मीडिया से बात करते हुए बताया, ‘हम अभी लोगों की मदद करने में जुटे हुए हैं। बाढ़ के बाद लोगों के घर उजड़ गए और उनके पास रहने को छत न रही। हम अब घर बनाने में योगदान दे रहे हैं। इसके साथ ही जितनी मदद हो सकती है वह हम करने में जुटे हुए हैं। हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द आम लोगों का जीवन पटरी पर वापस लौटे और लोग फिर से अपनी सामान्य जिंदगी शुरू कर सकें।’

खालसा ऐड के सदस्य अमरजीत ने कहा कि काफी सारी चीजें तो दुरुस्त हो गई हैं, लेकिन शिक्षण व्यवस्था एक ऐसी चीज है जिसे पटरी पर लाना बेहद जरूरी है। इसलिए हमने अभी दो सरकारी स्कूलों को गोद लिया है। ये स्कूल बाढ़ में पूरी तरह से खराब हो गए थे। अब हम इन्हें बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि बच्चों की पढ़ाई न बाधित हो और वे जल्द से जल्द वापस स्कूलों की ओर लौट सकें।

 

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

love_new_1546595722_618x347.jpeg

adminJanuary 7, 20191min200

एक रोमांटिक रिलेशनशिप की शुरुआत प्यार भरी होती है. पार्टनर के ख्याल से ही अक्सर लोगों के चेहरे पर प्यारी सी मुस्कान आ जाती है और पार्टनर को देखते ही दिल की धड़कन बढ़ने लगती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि किसी के साथ रिलेशनशिप में होने वाली रोमांटिक फीलिंग दिमाग के उसी हिस्से पर असर डालती है, जिस पर ड्रग्स जैसे कोकीन और ओपीयम का सबसे ज्यादा प्रभाव होता है. इस बात की पुष्टि एक स्टडी की रिपोर्ट में की गई है.

“स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी” के शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में 15 लोगों को शामिल किया, जिसमें 8 लड़कियां और 7 लड़के हैं. शोधकर्ताओं ने इन सभी 15 लोगों को उनके पार्टनर का फोटो दिखाते हुए, उनके हाथ पर हल्के से दर्द का एहसास कराया. इसके साथ ही स्टडी में शामिल सभी लोगों के दिमाग की ‘फंक्शनल मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग मशीन’ द्वारा जांच की गई. इसके साथ ही सभी से उनकी हथेली में दर्द के बारे में पूछा गया.

शोधकर्ताओं ने नतीजों मे पाया कि पार्टनर की फोटो देखने के बाद लोगों पर पेनकिलर खाने जितना ही असर हुआ. इसके अलावा नतीजों में यह भी सामने आया कि इससे दिमाग के उसी हिस्से पर असर पड़ा, जिसपर ड्रग्स लेने के बाद होता है. शोधकर्ताओं ने ये भी बताया कि पार्टनर का फोटो देखने से लोगों को तेज दर्द का एहसास 12 फीसदी  तक कम हुआ. वहीं, हल्के दर्द का एहसास 45 फीसदी कम हुआ.

शोधकर्ताओं ने इसको गहराई से समझने के लिए कई दूसरी एक्टिविटीज कर के देखने की कोशिश की. इसके लिए शोधकर्ताओं ने स्टडी में शामिल लोगों को सिंपल मैथमेटिकल प्रोब्लम देकर उनका ध्यान हटाकर दर्द के एहसास को कम करने की कोशिश की. नतीजों में देखा गया कि ध्यान हटाने से लोगों को दर्द का एहसास तो कम हुआ लेकिन इसका असर लोगों पर अलग तरीके से हुआ.
 
 
दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

santa_monica_1545911617_618x347.jpeg

adminDecember 28, 20181min190

कहते हैं जोड़ियां आसमान में बनती हैं लेकिन शादियां जमीन पर होती हैं, शादी के बाद जोड़ियां जो सबसे अहम काम करती हैं, वह हनीमून है, हनीमून सभी जोड़ियों के लिए सबसे पहला और बड़ा क्षण होता है, हनीमून सभी जोड़ियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसी कारण हनीमून डेस्टीनेशन का चयन भी उतना ही अहम हो जाता है, एक परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन का चयन काफी चुनौतीपूर्ण काम होता है, इसके लिए तैयारियां और शोध काफी पहले से शुरू कर दिया जाता है, हर किसी के लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन की अपनी परिभाषा होती है.

देश और विदेश में हजारों हनीमून डेस्टिनेशंस हैं और इनमें सैंटा मोनिका का काफी महत्वपूर्ण स्थान है, इसका कारण यह है कि यहां कुछ ऐसी चीजें हैं, जो इसे खास लिस्ट में शामिल करती हैं,

सैंटा मोनिका दुनिया भर के न्यूली मैरेड कपल्स के लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन रहा है, अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के लॉस एंजेलिस काउंटी में स्थित यह एक बीचफ्रंट शहर है, हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक सैंटा मोनिका आते हैं और इनमें से बहुत बड़ी तादाद न्यूली मैरेड कपल्स की होती है,

सैंटा मोनिका ट्रेवल एंड टूरिज्म विभाग की आधिकारिक वेबसाइट-सैंटामोनिका डॉट कॉम पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक साल 2017 में 87 लाख (8.7 मिलियन) लोगों ने सैंटा मोनिका का दौरा किया, इनमें से 42 लाख (4.2 मिलियन) लोग अमेरिका के बाहर से इस खूबसूरत शहर में पहुंचे, इन पर्यटकों से स्थानीय अर्थव्यवस्था में 1.96 अरब डालर की आमद हुई तथा 13350 हजार रोजगार पैदा हुए,

तो ऐसा क्या है जो सैंटा मोनिका को दुनिया भर में एक पसंदीदा हनीमून डेस्टीनेशन बनाता है?

सैंटा मोनिका दुनिया भर के बेहतरीन शहरों में से एक लॉस एंजेलिस के पास स्थित है और यही कारण है कि हनीमून कपल्स इसे अपना बेस बनाना पसंद करते हैं, यहां खान-पान से लेकर मौसम तक हर चीज रोमांटिक माहौल पैदा करता है, इसके इतर रोमांस के लिए लॉस एंजेलिस के सभी प्रमुख अट्रेक्शंस मसलन हालीवुड, बेवर्ली हिल्स, डिज्नीलैंड, यूनिवर्सल स्टुडियोज इत्यादि, यहां से एक घंटे की ड्राइव पर हैं,

ऐसा नहीं है कि सैंटा मोनिका में मनोरंजन, रोमांच या रोमांस के लिए उपयुक्त माहौल नहीं है, अगर आप शांति से अपने जीवनसंगिनी के साथ सुकून भरा पल बिताना चाहते हैं तो सैंटा मोनिका के रेजार्ट्स, होटल्स, बीचेज और कंट्रीसाइड आपको इसके लिए उपयुक्त माहौल देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं,

 

रोमांटिक डाइनिंग :

खानपान के मामले में सैंटा मोनिका का कोई जवाब नहीं है, यहां रोमांटिक डाइनिंग के लिए एक से बढ़कर एक अवार्ड विनिंग रेस्तरां हैं, जो आपके स्वाद, पेट और रोमांटिसिज्म का पूरा ख्याल रखते हैं, इनमें रफाएल लुनेटा द्वारा संचालित जिराफ रेस्टोरेंट काफी लोकप्रिय है, स्थानीय सर्फर लुनेटा का यह रेस्तरां फ्रेंच इंस्पायर्ड डिशेज के लिए मशहूर है और यहां का सीटिंग एरेंजमेंट शानदार है,

इसी तरह -द लाबस्टर- एक बेहतरीन रेस्तरां है, जो अमेरिकन सीफुड के लिए मशहूर है, इस रेस्तरां के अंदर से पैसिफिक ओशन का शानदार नजारा दिखता है, यहां से साउदर्न कैलिफोर्निया का सनसेट देखना अपने आपमें बेहद रोमांटिक अनुभव होता है, इसके बाद बेहतरीन रेस्तरां की लिस्ट में मेलिस का नाम आता है जो लॉस एंजेलिस काउंटी के सबसे बेहतरीन रेस्तरां में से एक हैं, यहां का खाना लजीज होता है और यहां का एम्बिएंस बेहतरीन है जो आपकी हनीमून को यादगार बनाता है,

 

लग्जरी होटल्स :

सैंटा मोनिका में ठहरने के लिए एक से बढ़कर एक होटल हैं, अगर आप बीचफ्रंट एलिगेंस चाहते हैं तो कासा डेल मार और शटर्स आन द बीच होटलों का रुख करें, ये होटल्स पैसिफिक ओशन और सैंटा मोनिका पीयर के करीब स्थित हैं, इसके अलावा अगर आप चिक बुटीक चाहते हैं तो फिर आपको वायसराय सैंटा मोनिका होटल में रुकना चाहिए, यह एक शानदार लक्जरी होटल है, अगर आपको इटीमेट हाइडवे की तलाश है तो वायसराय -सैंटा मोनिका ओसेनिया का रुख करें, पैसिफिक ओशन के किनारे बसे इस होटल में कमाल की लक्जरी और सुकून है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है,

 

कपल एक्टीविटीज :

सैंटा मोनिका में कपल्स के लिए भी काफी एक्जीविटीज हैं, लोकल स्पा में कपल मसाज का आनंद यहां लिया जा सकता है, इसके लिए सी वेलनेस स्पा और ओशन स्पा एंड फिटनेस बेहतरीन डेस्टीनेशन हो सकते हैं, ओशन स्पा एंड फिटनेस को 2010 में रीडर्स च्वाइस अवाडर्स में बेस्ट होटल स्पा का अवार्ड मिल चुक है,

इसके अलावा सैंटा मोनिका में कपल्स पैरी बीच कैफे द्वारा प्रदान किए जाने वाले बीच बटलर सर्विस का आनंद ले सकते हैं, आप यहां अपनी स्वीटहार्ट के साथ बीच पर रीलैक्स करने के साथ-साथ बटलर सेट का आनंद ले सकते हैं, आपको एक वाकी-टाकी दिया जाएगा, जिससे आप चीजें आर्डर करेंगे और बटलर आपको हर चीज डिलिवर करेगा,

सैंटा मोनिका में बाइक रेंटल्स का भी आनंद लिया जा सकता है, यह आपको साउदर्न कैलोफोर्निया के कोस्टलाइन को एक्सप्लोर करने का मौका देगा, इसके अलावा मालिबू वाइनेरीज का दौरा कपल्स के लिए यादगार हो सकता है, आप इन वाइनेरीज में वाइन टेस्ट करते हुए रोमांटिक हो सकते हैं, साथ ही सैंटा मोनिका पीयर पर सोलर पावर्ड फेरीज व्हील पर सनसेट राइड का आनंद लिया जा सकता है,

सैंटा मोनिका आपको शापिंग की अनंत सम्भावनाएं देता है, आप चाहें जो ब्रांड चाहते हैं, वह आपको यहां मिल जाएगा, इसके अलावा अगर आपको यूनीक कैलीफोर्निया स्टाइल बुटीक की तलाश है या फिर यहां के कंट्रीसाइड में पैदा होने वाले ताजे फलों की चाह है तो आपके लिए कई आप्शंस मौजूद हैं,

 

कॉकटेल और सनसेट व्यू :

होटल सांग्रीला का सुइट 700 एक ओपन एअर रूफटाप बार और लाउंज है और यहां बैठकर आप हालीवुड स्टाइल में कॉकटेल्स की चुस्कियां ले सकते हैं, यहां के एक्सक्लूसिव हाइडवे ब्लेंड्स काफी फेमस हैं, इसके अलावा पेंटहाउस एट हंटले तथा सोनोमा वाइन गार्डन कंटेम्पोरेरी क्यूजीन और काकटेल्स के लिए काफी फेमस हैं, सैंटा मोनिका के तट पर ताजा व ठंडी हवाओं के बीच आप फायरसाइड हैंगआउट का मजा लेते हुए आप अपनी जिंदगी के सबसे शानदार लम्हों को और लाजवाब बना सकते हैं,

 

सुकून भरा जीवन :

सैंटा मोनिका ट्रेवल एंड टूरिज्म विभाग के मुताबिक सैंटा मोनिका आने वाले 83 फीसदी लोग कार या वाहन का उपयोग नहीं करते, एसे में दुनिया की भागम-भाग से दूर हाथ में हाथ लिए एक दूसरे को जानने तथा पहचानने के लिए सैंटा मोनिका से बेहतर हनीमून डेस्टिनेशन और क्या हो सकता है, यही कारण है कि नेशनल ज्योग्राफिक (नेवरहुड्स डाट डिस्कवरलासएंजेलिस डॉट कॉम) ने सैंटा मोनिका को दुनिया के टाप-10 रोमांटिक बीच सिटीज में शुमार किया है,

 

सैंटा मोनिका ने जीते हैं कई टूरिज्म पुरस्कार :

सैंटा मोनिका एक वल्र्ड क्लास हॉलीडे डेस्टिनेशन है, दुनिया भर में इसकी खूबसूरती और पर्यावरण प्रेम को सराहती है और यही कारण है कि साल 2018 में इसे अहम पर्यटन पुरस्कार प्राप्त हुए, वल्र्ड टूरिज्म अवार्डस के तहत सैंटा मोनिका को ‘नॉर्थ अमेरिकाज लीडिंग बीच डेस्टीनेशन’ पुरस्कार मिला और इसके अलावा ट्रेवल वीकली मेगेलान अवार्डस में सैंटा मोनिका को ‘इको फ्रेंडली ग्रीन डेस्टीनेशन’ अवार्ड दिया गया,

तो अगर आप अपने हनीमून के लिए कोई स्वच्छ आबो-हवा के साथ-साथ रोमांटिक और सुरक्षित जगह खोज रहे हैं तो सैंटा मोनिका आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

 

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

sachinn_piloott_142790.jpg

adminDecember 18, 20181min180

अभी-अभी राजस्थान के उपमुख्यमंत्री बने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट की सियासत के साथ एक ऐसी प्रेम कहानी का सिलसिला भी चर्चाओं में आ जाता है, जो उनकी जिंदगी के अंतरंग पन्ने पलटने लगता है। जिस तरह हर पुरुष की सफलता में किसी स्त्री का हाथ होता है, सचिन पायलट की जिंदगी का वैसा ही यथार्थ हैं जम्मू- कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्लाह की बेटी सारा अब्दुल्ला। बात वर्ष 2004 की है। मकर संक्रांति का त्योहार बीत चुका था। दिल्ली में कड़ाके ठंड पड़ रही थी। 20, केनिंग लेन में गहमागहमी थी।

अगले दिन यहां ऐसी शादी होने वाली थी, जिसपर सत्ता के गलियारों की भी खास नजर थी। 15 जनवरी को ये घर शादी का गवाह बना। दूल्हा थे सचिन पायलट और दुल्हन सारा अब्दुल्ला। उस समय सारा के पिता डॉ. फारूक अब्दुल्ला लंदन में थे और उनके भाई भाई उमर अब्दुल्ला अंपेडिसाइटस के इलाज के लिए दिल्ली के बत्रा हास्पिटल में भर्ती थे। लोगों को अचरज था कि अब्दुल्ला परिवार का कोई भी व्यक्ति शादी में शामिल होने वाला मौजूद नहीं था। हकीकत तो ये थी कि ये शादी अब्दुल्ला परिवार के गले नहीं उतर रही थी। आज सचिन और सारा के दंपति बने हुए डेढ़ दशक से अधिक का वक्त बीत चुका है। वह केंद्र सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं और अब आज देश के एक बड़े प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में सियासत के और भी ऊंचे शिखर पर पहुंच चुके हैं। आज सारा और सचिन के दो बेटे हैं- आरान और विहान।

सारा कोई आसान जिंदगी नहीं जीती हैं। उनके अपने सामाजिक सरोकार हैं। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में महिलाओं की मदद करते हुए समाज में खुद की एक अलग पहचान बनाई है। वह जानी पहचानी योगा इंस्ट्रक्टर भी हैं। इस विधानसभा चुनाव में भी उनकी मुख्य भूमिका रही है। शादी से वर्षों पहले सचिन से सारा की जब प्रेम कहानी शुरू हुई थी, दोनों लंदन में थे। पहली बार एक पारिवारिक क्रार्यक्रम में दोनों की मुलाकात हुई। एक-दूसरे के निकट आए। रोमांस के दौर चले और सचिन लंदन से अपनी पढ़ाई पूरी कर भारत लौट गए। सारा लंदन में ही पढ़ाई करती रहीं लेकिन रिश्ता गहराता जा रहा था।

एक दिन सिमी ग्रेवाल शो में दोनों एक साथ उपस्थित थे। उस दिन सारा ने शो में कहा- ‘हम दोनों फोन, मैसेज, ईमेल से एक दूसरे के संपर्क में रहते थे। फोन पर लंबी बातें होती थीं। बिल बहुत ज्यादा आ जाता था। दोनों ने महसूस किया कि वे एक-दूसरे के लिए ही बने हैं। उन्हें लगने लगा कि अब शादी कर लेनी चाहिए। ये बात अब घर में बतानी थी। उन्हें अंदाजा तक नहीं था कि जब वे अपने परिवार वालों से यह भेद शेयर करेंगे, चिंगारियां फूट पड़ेंगी।’ सचिन ने उस शो में बताया- ‘मैं भाग्य और डेस्टिनी में विश्वास करता हूं। ये मेरी और सारा की जिंदगी का सवाल था। हम जानते थे कि शादी करके हम खुश रहेंगे। इससे ज्यादा महत्वपूर्ण मेरे लिए कुछ नहीं था।’

सचिन अपने घर वालों को राजी करने में सफल हो गए, लेकिन सारा के लिए यह कठिन चैलेंज था। यद्यपि उनके पिता और भाई, दोनों ने लवमैरिज की थी, उनके घर में कत्तई मज़हबी कट्टरता का माहौल भी नहीं था, फिर भी दोनों के खुले दिमाग का होने के बावजूद सारा-सचिन का रिश्ता उनके गले नहीं उतर रहा था। फिर सारा और सचिन ने खुद कदम आगे बढ़ा लिए। और आज उनका दांपत्य तो खूब खुशहाल है ही, दोनों परिवारों की कड़वाहट भी जाने कब की समाप्त हो चुकी है।

ट्रेंड योगा इंस्ट्रक्टर सारा भी कमाई के मामले में किसी से पीछे नहीं हैं। विधानसभा चुनाव से पहले पायलट ने एफिडेविट में अपनी संपत्ति पांच करोड़ घोषित की थी। एफिडेविट के अनुसार सचिन की आय सारा से काफी कम है। उनकी इनकम 10 लाख रुपए बताई गई है, जबकि, सारा पायलट की आमदनी सोशल वर्क से ही सालाना 19 लाख रुपए से ज्यादा की हो जाती है। हलफनामे में बड़े बेटे आरान के नाम 13.68 लाख और छोटे बेटे विहान के नाम 2.59 लाख रुपये की चल संपत्ति घोषित है। सचिन के मुश्किल सफर में सारा हमेशा एकजुट और जीवट के साथ सक्रिय रही हैं।

उन्होंने ही पायलट परिवार की पूरी जिम्मेदारी उठा रखी है। सारा कहती हैं कि हमारी शादी आसान नहीं थी। शादी से पहले सचिन ने कभी राजनीति में करियर बनाने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन पिता राजेश पायलट की मौत के बाद उन्हें राजनीति में आना पड़ा। शादी के कुछ महीनों बाद ही वे राजनीति में आ गए और चुनाव भी लड़ा। उस चुनाव में उन्हें जीत हासिल हुई और मेरे पिता ने भी उन्हें दामाद के रूप में स्वीकार कर लिया। सारा का साथ पाकर सचिन राजनीति में तरक्की की सीढ़ियां चढ़ते गए।

 

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

new-should-i-break-up-with-my-girlfriend-understanding-if-this-relationship-1.jpg

adminDecember 14, 20181min190

हम में से ज्यादातर लोगों ने यह सुना होगा कि अपने पार्टनर से किसी बात पर अनबन होना बहुत स्वभाविक है. एक नई स्टडी की रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि की गई है. स्टडी के मुताबिक, पार्टनर के साथ किसी बात पर हुई बहस या झगड़े से रिश्ता मजबूत बनता है.

बता दें, स्टडी के दौरान लगभग 1000 लोगों पर सर्वे किया गया. सर्वे की रिपोर्ट में सामने आया कि जो कपल्स किसी भी बात को लेकर अपने पार्टनर से झगड़ते हैं, वे उन लोगों के मुकाबले 10 गुना ज्यादा खुश रहते हैं, जो पार्टनर की किसी बात पर बुरा मानकर अकेले ही रोकर अपने आंसुओं को साफ कर लेते हैं.

स्टडी के मुख्य लेखक, Joseph Grenny का मानना है कि कई कपल्स किसी सेंसिटिव टॉपिक पर पार्टनर से लड़ाई करने से बचते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है ऐसा करने से उनका रिश्ता टूट सकता है.  

लेकिन, स्टडी में शामिल 5 में से 4 लोगों ने माना कि पार्टनर के साथ उनका रिश्ता खराब होने की अहम वजह खराब कम्युनिकेशन है. हालांकि, Grenny ने बताया कि इसका मुख्य कारण ये भी है कि कई लोग अपनी भावनाओं को ठीक तरह से समझ नहीं पाते हैं कि उन्हें किस स्थिति में किस तरह बर्ताव करना चाहिए. खराब रिश्ते का सारा इल्जाम अपने पार्टनर पर लगा देते हैं.

इस स्टडी से पता चलता है कि अपनी भावनाओं को अपने पार्टनर से शेयर करना और किसी बात के बुरा लगने पर पार्टनर से झगड़ा करने से रिश्ता कमजोर नहीं, बल्कि मजबूत बनता है. सिर्फ रिश्ते में विश्वास और प्यार होना चाहिए.
 
 
दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

fb_api_1024_1024_092318081611_1544497740_618x347.jpeg

adminDecember 11, 20181min220

क्र‍िकेट स्टार व‍िराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने 11 द‍िसंबर 2017 को पारंपर‍िक अंदाज में इटली में सात फेरे ल‍िए थे. ये शादी बीते साल की यादगार शाद‍ियों में से एक रही. शादी के एक साल बाद दोनों की ज‍िंदगी में कई बदलाव आए, हाल ही में व‍िराट कोहली ने बताया कि अनुष्का से मिलने के बाद उनकी ज‍िंदगी कितनी बदल गई है.

दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें व‍िराट कोहली पहली बार अपनी मैर‍िड लाइफ के बारे में बात कर रहे हैं. व‍िराट ने कहा, “मैं जब से अनुष्का से मिला, मेरी लाइफ में सकारात्मक बदलाव लगातार हुए हैं. मैं पहले लाइफ में इतना प्रैक्ट‍िकल नहीं था. अनुष्का से मैनें बहुत सी चीजें सीखीं हैं” 

“हम दोनों अपने प्रोफेशन में काफी ब‍िजी रहते हैं, ऐसे में जब भी मौका मिलता है हम वक्त जरूर ब‍िताते हैं. मुंबई में रहने की वजह से एक-दूसरे के साथ समय ब‍िताना आसान होता है. लेकिन कई बार लोग सोचते हैं कि हम दोनों कैसे वक्त ब‍िताते हैं तो सच कहूं हम भी एक आम इंसान की तरह समय ब‍िताते हैं. मिलने पर घर पर साथ रहते हैं, जैसा एक आम इंसान करता है” 

बता दें व‍िराट कोहली इन द‍िनों अपनी क्र‍िकेट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेल‍िया में ब‍िजी हैं. ऐसे में जीरो प्रमोशन से समय न‍िकालकर अनुष्का शर्मा ऑस्ट्रेल‍िया पहुंचीं हुई हैं. बीते कई मैच में अनुष्का स्टेडियम में चीयर करते हुए नजर आई थीं.

 

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter