What’s new

tiktok-3_555-copy_041719032839.jpg

adminApril 18, 20195min00

भारत में आधिकारिक ऐप प्लेटफॉर्म से टिक टॉक ऐप डाउनलोड करने पर ‘बैन’ लगा दिया गया है. Apple और Google ने मद्रास हाईकोर्ट के ऑर्डर के बाद TikTok को अपने स्टोर से हटा दिया है. इसके बाद ट्विटर पर #TikTokban हैशटैग ट्रेंड कर रहा है और लोग काफी कमेन्ट कर रहे हैं. फनी मीम भी खूब शेयर किए जा रहे हैं. एक यूजर ने इस मीम को शेयर करते हुए लिखा- भारत में टिकटॉक बैन की खबर सुनने के बाद यूजर्स की स्थिति…

TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
TikTok ऐप काफी जल्दी भारत में लोकप्रिय हो गया था. छोटे शहरों और गांवों से भी लोग इस ऐप से जुड़ गए थे. हालांकि, पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देने के आरोपों को लेकर मद्रास हाई कोर्ट ने TikTok को बैन करने का आदेश दिया और केंद्र सरकार से कहा कि इस ऐप के डाउनलोड पर पाबंदी लगा दी जाए.
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
यूजर @AtulJai24561983 ने लिखा- भारत में टिकटॉक पर बैन लगा दिया गया है. यानी अब बेरोजगारों की संख्या पता करने के लिए फिर से सरकारी आंकड़ों पर निर्भर रहना पड़ेगा…
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
@GKChandrabhan ने लिखा- सावधान, टिकटॉक बंद होने पर वहां की भीड़ #फेसबुक_लाइव का रुख कर सकती है. सतर्क रहें, सुरक्षित रहें.
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
@sisodiya_chetan ने लिखा- टिकटोक पर बैन लगते ही बॉलीवुड के सितारों ने राहत की सांस ली, क्योंकि टिकटॉक से पूरे देश में से बहुत सारे एक्टर और एक्ट्रेस आ जाते इंडस्ट्री में….
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
@vaibhav_norex ने लिखा- फेसबुक पर वापस बहार आएगी. टिकटॉक वालों की घर वापसी होगी.
 
TikTok 'बैन', फनी मीम शेयर कर रहे यूजर्स बोले- जिंदगी बर्बाद हो गई..
 
@Dur_hatt_be ने लिखा- अगर टिकटॉक पर लगा बैन हटाने का वादा कर दें तो आम आदमी पार्टी अकेले दम पर दिल्ली की पूरी सात की सात सीटें जीत सकती है.

iplcaptainspledge_2.png.jpg

adminApril 17, 20195min00

आईपीएल को हमेशा से ही विदेशी खिलाड़ियों की वजह से ख़ास माना जाता है. विदेशी खिलाड़ियों के भारत में आकर खेलने से फ़ायदा भारतीय क्रिकेट को ही हुआ है क्योंकि इससे आईपीएल को दुनिया भर में पहचान मिली है.  

आईपीएल की टीमें हर मैच में 7 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ी के कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरती हैं. भले ही भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी खिलाड़ियों के मुक़ाबले अच्छे पैसे मिलते हों, लेकिन अधिकतर बार ये देखा गया है कि टूर्नामेंट के बेस्ट खिलाड़ियों की लिस्ट में विदेशी खिलाड़ी भारतीयों से आगे रहे हैं.   

आईपीएल – 1, आईपीएल – 4, आईपीएल – 5, आईपीएल – 6, आईपीएल – 8 और आईपीएल – 11 में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले खिलाड़ी विदेशी थे. आईपीएल इतिहास में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ही वो भारतीय खिलाड़ी थे, जो किसी सीजन में ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़’ बने.  

आईपीएल इतिहास के ये शानदार 11 रेकॉर्ड्स जो विदेशी खिलाड़ियों के नाम हैं: 

1- आईपीएल में पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड ब्रेंडन मैकुलम के नाम है.  

2- आईपीएल में सबसे अधिक 6 शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है.  

3- आईपीएल में सबसे अधिक 40 अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं.  

4- लसिथ मलिंगा आईपीएल में सबसे अधिक 161 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं.  

5- क्रिस गेल आईपीएल में सबसे अधिक 315 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ हैं.  

6- आईपीएल में सबसे ज़्यादा 6 बार चार विकेट लेने वाले गेंदबाज़ सुनील नारायण हैं.   

7- आईपीएल में बेस्ट बॉलिंग (6/12) का रिकॉर्ड अल्ज़ारी जोसेफ़ के नाम है.  

8- आईपीएल के एक सीज़न में सबसे अधिक 32 विकेट लेने का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम है.  

9 – शेन वॉटसन 2 बार ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़’ बनने वाले एकलौते खिलाड़ी हैं.  

10- ड्वेन ब्रावो आईपीएल के दो सीज़न में 25 से अधिक विकेट लेने वाले एकलौते खिलाड़ी हैं.  

11- आईपीएल के 11 सीज़न में से 9 बार विदेशी खिलाड़ी ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़’ बने हैं.  

आईपीएल की सफ़लता में विदेशी खिलाड़ियों का योगदान हमेशा से ही शानदार रहा है. यही कारण है कि आईपीएल दुनिया का सबसे बेस्ट T-20 टूर्नामेंट हैं  


tik_tok_1_1555475464_618x347.jpeg

adminApril 17, 20191min00

टेक दिग्गज कंपनी गूगल ने मद्रास हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए भारत में पॉपुलर वीडियो शेयरिंग ऐप टिक टॉक (TikTok) को ब्लॉक कर दिया गया है. यानी अब इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा. भारत में टिक टॉक का एक काफी बड़ा बाजार है और गूगल से संचालित होने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की तादाद भी ज्यादा है. फिलहाल ios से ऐप हटाए जाने की जानकारी नहीं मिली है.

हाल ही में कोर्ट ने केंद्र सरकार से TikTok ऐप को बैन लगाने के लिए कहा था. बैन करने की वजह बताई गई थी ये ऐप पॉर्नोग्राफिक कंटेंट को बढ़ावा देता है. चीन की कंपनी Bytedance टेक्नोलॉजी ने कोर्ट से टिकटॉक ऐप पर से बैन खत्म करने की अपील की थी, हालांकि कोर्ट ने अपील खारिज कर दी थी. इसके बाद ही गूगल ने ऐप को हटाने का फैसला किया. फिलहाल गूगल ने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है.

मद्रास हाईकोर्ट ने 3 अप्रैल को केंद्र सरकार को टिकटॉक पर बैन लगाने के लिए कहा था. कोर्ट ने कहा था कि टिकटॉक ऐप पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा दे रहा है और ये बच्चों में यौन हिंसा भी बढ़ा रहा है. कोर्ट द्वारा टिकटॉप को बैन करने का फैसला एक व्यक्ति द्वारा जनहित याचिका दायर किए जाने के बाद लिया गया है.

आई मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार केंद्र ने हाई कोर्ट के आदेश के बाद ऐपल और गूगल को ऐप बैन करने के लिए लेटर लिखा था. सरकार ने लेटर में गूगल और ऐपल को मद्रास हाई कोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए कहा था. मंगलवार देर रात तक ios पर ऐप मौजूद रहा, जबकि गूगल प्ले स्टोर से ऐप को हटाया जा चुका है.

सोमवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की गई, जिसमें कोर्ट ने कहा कि फिलहाल इस मामले की सुनवाई मद्रास हाई कोर्ट हो रही है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट इसकी सुनवाई 22 अप्रैल को करेगा. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के इसी दौरान ऐप को लेकर मद्रास हाईकोर्ट के फैसले पर स्टे लगाने से इनकार भी कर दिया था.


213e38aa29f20c367c327fefd2ac72ef99ae2088.jpeg

adminApril 8, 20191min00

Nokia ब्रांड के तहत स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी HMD ग्लोबल ने भारत में नोकिया के कुछ स्मार्टफोन्स की कीमत में कटौती की है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, HMD ग्लोबल ने 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले Nokia 6.1 Plus, Nokia 2.1 और Nokia 1 स्मार्टफोन की कीमत में कटौती की है. अलग-अलग मॉडल की कीमतों में 1,000 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक की कटौती की गई है. माना जा सकता है कि कंपनी द्वारा ये कदम ग्राहकों को लुभाने के लिए उठाया गया है.

NokiaPowerUser की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने रिटेल पार्टनर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स को एक नोट भेजा है, जिसमें कंपनी ने कीमतों में कटौती की जानकारी दी है. नई कीमतें 4 अप्रैल से ही प्रभावी हो गई हैं. नोट के मुताबिक, Nokia 1 अब 4,999 रुपये की जगह 3,999 रुपये में उपलब्ध होगा. यहां 1,000 रुपये की कटौती की गई है. कीमत के लिहाज से अब इसका मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुए शाओमी रेडमी गो से होगा. साथ ही अब ये भारतीय बाजार में किसी बड़ी कंपनी का सबसे सस्ता एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन भी बन गया है.

नोट के अनुसार Nokia 2.1 को अब कीमत में कटौती के बाद 6,499 रुपये की जगह 5,499 रुपये में सेल किया जा रहा है. यानी यहां भी 1,000 रुपये की कटौती की गई है. इसके अलावा Nokia 6.1 Plus 6GB/64GB वेरिएंट की कीमत अब 18,499 रुपये की जगह 16,999 रुपये कर दी गई है. यानी यहां 1,500 रुपये की कटौती की गई है.  

इसके अलावा ग्राहक 5 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल 2019 के बीच HDFC क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ EMI ऑफर Pinelabs के जरिए सेलेक्ट करते हैं उन्हें 15 प्रतिशत कैशबैक का भी लाभ मिलेगा. गौर करने वाली बात ये भी नई कीमतें ऑनलाइन भी दिखाई पड़ रही हैं. ऐसे में नई कीमतों में Nokia 1, Nokia 2.1 या Nokia 6.1 Plus को खरीदने वाले ग्राहक ऑनलाइन भी इन स्मार्टफोन्स को खरीद सकते हैं.


airtel_photo_aaj_tak_1554270045_618x347.jpeg

adminApril 3, 20191min00

रिलायंस Jio GigaFiber की कमर्शियल लॉन्चिंग होनी बाकी है, लेकिन लॉन्च से पहले ही स्पीड समेत कई और महत्वपूर्ण जानकारियां सार्वजनिक हो गईं हैं. इसे ही ध्यान में रखकर Airtel ब्रॉडबैंड सेगमेंट में कॉम्पिटिशन में आगे रहने के लिए ढेरों ऑफर्स ग्राहकों को उपलब्ध करा रहा है. एयरटेल अपने ग्राहकों को तीन महीने के लिए अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन और नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन, डेटा कैरी फॉर्वर्ड का ऑप्शन और लॉन्ग टर्म प्लान में डिस्काउंट जैसे फायदे दे रहा है. इन सबके अलावा कंपनी 6 महीने की वैलिडिटी के साथ 1000GB या 1TB बोनस डेटा भी दे रही है. इसे मौजूदा ब्रॉडबैंड प्लान के फायदे के साथ यूज किया जा सकता है.

पहले ये बोनस डेटा का ऑफर 31 मार्च, 2019 तक के लिए उपलब्ध कराया गया था. हालांकि अब इस वैलिडिटी को बढ़ाया गया है और फिलहाल इसकी एक्सपायरी डेट नहीं बताई गई है. यानी अगर अब आप Airtel V-Fiber ब्रॉडबैंड प्लान सेलेक्ट करते हैं तो आपको 6 महीने के लिए एडिशनल डेटा का लाभ मिलेगा. एयरटेल वी-फाइबर प्लान की शुरुआत कुछ शहरों में 399 रुपये से होती है और 300 Mbps की स्पीड वाले कुछ प्रीमियम प्लान्स की कीमत 2,199 रुपये है.

आपको बता दें दिल्ली जैसे कुछ शहरों में मंथली प्लान 499 रुपये से शुरू होते हैं, हालांकि ये 6 मंथ या 12 मंथ प्लान के तौर पर ही उपलब्ध है. एयरटेल इन प्लान्स में कोई बोनस डेटा नहीं दे रहा है. एयरटेल जिन प्लान्स में बोनस डेटा दे रहा है वो प्लान्स 799 रुपये मंथली रेंटल वाले हैं. इसमें 40 Mbps स्पीड के साथ 100GB FUP डेटा दिया जाता है. एयरटेल की ओर से 799 रुपये वाले सब्सक्राइबर्स को 500GB बोनस डेटा मिलेगा. इसी तरह 999 रुपये वाले सब्सक्राइबर्स को 1000GB बोनस डेटा मिलेगा. इसमें 1000 Mbps स्पीड के साथ 250GB FUP डेटा मिलता है.

इसी तरह 1,299 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इसमें 100 Mbp स्पीड के साथ 500GB FUP डेटा दिया जाता है, अब इस प्लान में भी ग्राहकों को 1000GB या 1TB बोनस डेटा मिलेगा. एयरटेल के पोर्टफोलियो में सबसे महंगा मंथली रेंटल प्लान 1,999 रुपये वाला है. इस प्लान में भी ग्राहकों को 1000GB बोनस डेटा मिलेगा. आपको बता दें 999 रुपये, 1,299 रुपये और 1,999 रुपये वाले प्लान में डेटा रोलओवर फैसिलिटी के साथ-साथ फ्री नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम का भी सब्सक्रिप्शन मिलता है. आप अपने शहर का प्लान एयरटेल की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.


csk666_1554094409_618x347.jpeg

adminApril 1, 20191min00

रविवार को मौजूदा आईपीएल का 12वां मैच महेंद्र सिंह धोनी की संकटमोचक पारी के लिए याद रखा जाएगा. कठिन पिच पर राजस्थान रॉयल्स (RR) की अनुशासित गेंदबाजी के सामने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान धोनी ने जबरदस्त धीरज दिखाते हुए 46 गेंदों में नाबाद 75 रन बनाए. उनकी इस पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 8 रनों से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की.

जाहिर है एक धोनी की पारी की वजह से चेन्नई की टीम अपने घरेलू मैदान पर 5 विकेट पर 175 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही. धोनी ने तब क्रीज पर कदम रखा था, जब उनकी टीम ने पांचवें ओवर में 27 रनों के स्कोर पर अंबति रायडू, शेन वॉटसन और केदार जाधव के विकेट गंवा दिए थे.

चेन्नई की उस पारी के दौरान एक ऐसा भी वक्त आया, जब धोनी बोल्ड होकर भी ‘डगआउट’ नहीं लौटे. मजे की बात है कि उस वक्त उन्होंने अपना खाता भी नहीं खोला था. दरअसल, पारी का छठा ओवर जोफ्रा आर्चर फेंक रहे थे. उस ओवर की चौथी गेंद पर ऐसा कुछ हुआ कि सभी दंग रह गए. धोनी बिल्कुल रक्षात्मक थे, लेकिन गेंद लुढ़कती हुई उनके स्टंप में जा लगी. धोनी भाग्यशाली रहे कि बेल्स नहीं गिरे, वरना मैच की तस्वीर कुछ और होती.

पिछले मैच में यहां टर्निंग पिच थी, लेकिन इस मैच में यह बल्लेबाजों के लिए अलग तरह की चुनौती साबित हुई. इस पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिली और स्ट्रोक्स खेलना आसान नहीं था.

धोनी ने जयदेव उनादकट के आखिरी ओवर में 28 रन बटोरे, जो आईपीएल के इतिहास का तीसरा सबसे महंगा ओवर था. चेन्नई ने आखिरी तीन ओवर में 60 रन बनाए. धोनी ने अपनी पारी में चार चौके और चार छक्के जड़े और ये सभी छक्के उनादकट के आखिरी ओवर में पड़े.

इससे पहले सुरेश रैना (36) और धोनी ने चौथे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की. धोनी ने वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो के साथ भी 56 रन जोड़े. रॉयल्स के तेज गेंदबाजों की तिकड़ी जोफ्रा आर्चर, धवल कुलकर्णी और बेन स्टोक्स ने अनुशासित गेंदबाजी की. उन्होंने पावरप्ले में सिर्फ 29 रन देकर चेन्नई के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को आउट किया. इसके बाद धोनी और रैना क्रीज पर आए.


New-Picture-3.bmp

adminApril 1, 201914min00

ये साल है देश के एक महापर्व का, जो 5 साल में एक बार आता है इस त्यौहार को दुनिया लोकसभा इलेक्शन के नाम से जानती है. देश में इस समय सबकी निगाहें इस साल के चुनावों और आने वाले परिणामों पर हैं. चुनाव से पहले हर पार्टी, उम्मीदवार पार्टी और अपना प्रचार-प्रसार करने के लिए दिन रात एक कर रहा है. पार्टी कार्यकर्ता भी जुटे रहते हैं. वैसे तो अब आचार संहिता लागू हो चुकी है और इस दौरान कोई भी पार्टी, प्रत्याशी प्रचार नहीं कर सकता।

पर अगर आपने गौर किया हो तो हर पार्टी अपने प्रचार के लिए नए-नए हथकंडे अपनाती है, जिनमें एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप की भी अहम भूमिका होती है. 

ख़ैर. ये तो हो गई चुनाव की बातें, पर आज हम आपको चुनावों से जुड़ी कुछ फ़ोटोज़ दिखाने जा रहे हैं, जिनको किसी प्रचार-प्रसार की ज़रूरत नहीं हैं, ये ख़ुद में ही चुनाव नाम के इस पर्व के अलग-अलग रंग अपने में समेटे हुए हैं. फ़ोटोज़ 10 साल पहले हुए चुनावों के दौरान खींची गई हैं और इनके ज़रिये हम किसी भी पार्टी का प्रचार नहीं कर रहे हैं, क्योंकि इनमें देश की आम जनता और उसकी वोट डाले की ख़ुशी क़ैद है.

1. मतदान अधिकारी उत्तर भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को मतदान केंद्र तक ले जाते हुए.

2. भोपाल के एक वितरण केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की जांच करते अधिकारी.

3. भारतीय प्रशासित कश्मीर के थिकसे में एक मतदान केंद्र पर अपना मत देने के लिए पहुंचा ये युवा.

4. साउथ के सुपर स्टार चिरंजीवी का पोट्रेट और उनके साथ हैं एन टी रामा राव.

5. वोट डालने के लिए अपने नंबर का इंतज़ार करती महिलायें.

6. वोट देती एक महिला

7. लोकतंत्र पर इनका विश्वास अटूट है.

8. भारी मात्रा में पहुंचे वोटर्स में मतदान करने के लिए मारा-मारी.

9. पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की ख़ुशी.

10. अच्छे दिनों की उम्मीद है इनकी आंखों में.

11. इन बूढ़ी आंखों को है वोटिंग पर भरोसा.

12. जो वोट देने नहीं जाते हैं, उनके लिए प्रेरणा है ये महिला.

13. चुनाव धर्म-निरपेक्ष होते हैं.

14. जाली वोटिंग करते पोलिंग एजेंट को घसीट कर ले जाते एक साधू, जो मतदाता भी हैं.

15. EVM मशीन की जांच करते हुए पोलिंग एजेंट्स.

16. पोलिंग बूथ्स पर सुरक्षा करना एक पुलिस अधिकारी.

17. चिनाब घाटी को पार करते मतदाता.

18. कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ता है.

19. चुनाव से पहले वोटिंग मशीन्स को एक जगह रखा जाता है.

20. हर महिला को वोट डालना चाहिए यही सन्देश दे रही है ये महिला.

21. साउथ इंडियन मूवीज़ के सुआपर स्टार चिरंजीवी के फ़ैंस और समर्थकों का हुजूम.

22. देश का भविष्य गहन चिंता में.

23. जाली वोट डालने की कोशिश कर रहे व्यक्ति को खदेड़ते पुलिसकर्मी.

24. हम सबने वोट दिया था और देते हैं आप भी जाइये ये आपका अधिकार है.

25. दो बुज़ुर्ग मतदान करते हुए.

26. उम्मीद की एक किरण जागती है वोट देने से.

27. मतदान का नज़ारा देखते छत पर चढ़े लोग.

28. क्योंकि विश्वास पर दुनिया कायम है.

29. पोलिंग बूथ पर वोटर्स का इंतज़ार करते-करते ये तो सो ही गए.

30. वोट डालने की ख़ुशी इनके चेहरे पर साफ़ दिख रही है.

31. चुनाव में सुरक्षा का ध्यान रखते हुए एक सिपाही.

32. चुनाव में सुरक्षा का ध्यान रखते हुए एक सिपाही.

33. देश का भविष्य हैं ये महिलायें.

34. अपने वोट की कीमत को समझिये.

35. हर किसी को वोट डालना चाहिए इनसे सीखिए.

36. अपनी पार्टी को सपोर्ट करता हुआ एक वोटर.

37. पहले जांचिए-परखिये फिर वोट दीजिये.

ये सभी तस्वीरें सिर्फ़ और सिर्फ़ एक बात कह रही हैं कि वोट डालना हम सबका अधिकार है और इस अधिकार का हर बार इस्तेमाल करना ज़रूरी है. क्योंकि आपका एक वोट देश की किस्मत बदल सकता है.


4ggg_main_1553780688_618x347.jpeg

adminMarch 29, 20191min00

लगभग सभी भारतीय टेलीकॉम कंपनियां 4G नेटवर्क लॉन्च कर चुकी हैं. रिलायंस जियो के बाद से 4G यूजर्स में भी तेजी आई है. 2016 में रिलायंस जियो के लॉन्च होते ही दूसरी कंपनियों ने भी 4G लॉन्च कर दिया. यह सवाल हमेशा रहता है कि किस जगह सबसे ज्यादा 4G की उपलब्धता है.

एक रिसर्च के मुताबिक धनबाद 4G उपलब्धता के चार्ट में नंबर-1 पर है. यह लिस्ट 50 शहरों की है. यहां 4G कवरेज 95.3% है. आपको बता दें कि भारत में किसी भी शहर में 4G की उपलब्धता इतनी नहीं है. दूसरे नंबर पर झारखंड की ही राजधानी रांची है जहां 4G कनेक्टिविटी 95% है.

ब्रिटेन की वायरलेस कवरेज मैपिंक कंपनी ओपन सिग्नल ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है जिसमें भारत के 50 जगहों पर 4G उपलब्धता के बारे में बताया गया है.

ओपन सिग्नल की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीनगर है, यहां 4G की उपलब्धता 94.9% है. चौथे नंबर पर छत्तिसगढ़ की राजधानी रायपुर है जहां 4G की उपलब्धता 87% है. सबसे कम 4G की उपलब्धता मुंबई के वसई विरार में है जहां 87 फीसदी ही उपलब्धता है. भारत के दूसरे सभी शहरों में 4G की उपलब्धता 87% से ज्यादा है.

लगभग सभी भारतीय टेलीकॉम कंपनियां 4G नेटवर्क लॉन्च कर चुकी हैं. रिलायंस जियो के बाद से 4G यूजर्स में भी तेजी आई है. 2016 में रिलायंस जियो के लॉन्च होते ही दूसरी कंपनियों ने भी 4G लॉन्च कर दिया. यह सवाल हमेशा रहता है कि किस जगह सबसे ज्यादा 4G की उपलब्धता है.

एक रिसर्च के मुताबिक धनबाद 4G उपलब्धता के चार्ट में नंबर-1 पर है. यह लिस्ट 50 शहरों की है. यहां 4G कवरेज 95.3% है. आपको बता दें कि भारत में किसी भी शहर में 4G की उपलब्धता इतनी नहीं है. दूसरे नंबर पर झारखंड की ही राजधानी रांची है जहां 4G कनेक्टिविटी 95% है.

ब्रिटेन की वायरलेस कवरेज मैपिंक कंपनी ओपन सिग्नल ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है जिसमें भारत के 50 जगहों पर 4G उपलब्धता के बारे में बताया गया है.

ओपन सिग्नल की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीनगर है, यहां 4G की उपलब्धता 94.9% है. चौथे नंबर पर छत्तिसगढ़ की राजधानी रायपुर है जहां 4G की उपलब्धता 87% है. सबसे कम 4G की उपलब्धता मुंबई के वसई विरार में है जहां 87 फीसदी ही उपलब्धता है. भारत के दूसरे सभी शहरों में 4G की उपलब्धता 87% से ज्यादा है.

4g-avail_032819072248.png

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार की राजधानी पटना पिछले साल देश में सबसे ज्याद 4G उपलब्धता वाला शहर था और अभी यहां 2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

कोलकाता में 93.3%, बंगलुरू में 92.3% और चेन्नई में 91.1% 4G की उपलब्धता है. बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो यहां 89.8% 4G कनेक्टिविटी है.

ओपन सिग्नल ने कहा है, ‘जब हम कहते हैं कि किसी ऑपरेटर क पास 4G उपलब्धता का स्कोर 95% है, इसका मतलब ये है कि हमारे LTE यूजर्स उस नेटवर्क पर 95% टाइम 4G सर्विस से कनेक्ट हुए. 4G की उपलब्धता ये दर्शाता है कि कब यूजर्स LTE यूज करते हैं, बजाए इसके कि कहां वो 4G यूज कर रहे हैं.  


Wat-MOM.jpg

adminMarch 28, 20191min00

IPL का पांचवां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और डेल्ही कैपिटल्स के बीच खेला गया. डेल्ही ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 147 रन बनाए. 148 के लक्ष्य का पीछा करते हुए शेन वॉटसन ने चेन्नई को ठोस शुरुआत दी.

सातवें ओवर में डेल्ही की ओर से बॉलिंग करने आए अमित मिश्रा. वॉटसन मानो स्पिनर का इंतज़ार ही कर रहे हों. इनिंग्स में पहली बार स्पिन बॉलिंग होनी थी. उन्होंने इस ओवर में ताबड़तोड़ दो छक्के लगा दिए. ओवर की चौथी गेंद पर वॉटसन ने डीप मिडविकेट में छक्का लगाया था. यह इस ओवर का दूसरा छक्का था. 86 मीटर का. गेंद गई स्टैंड्स में. एक दर्शक ने जैसे-तैसे कैसे भी करके कैच लपक लिया. जिस बंदे ने कैच लिया था, वह बॉल से नज़दीकी लोगों के साथ खेलने लगा.

नई गेंद लाते हुए अंपायर और बॉलिंग का इंतजार करते हुए वॉटसन.

वॉटसन अगली गेंद खेलने जा ही रहे थे, तो देखा बॉलर के हाथ में बॉल तो है ही नहीं. अंपायर ने ऑडिएंस से बॉल वापस देने की अपील की, लेकिन लोग नहीं माने. इसके बाद अंपायर ने नई गेंद मंगवा ली. इत्ती देर में पुलिस भी गेंद को खोजने पहुंच चुकी थी. फिर जाकर गेंद मिली.

वीडियो देखिए

वॉटसन इसके बाद अगली ही गेंद पर आउट हो गए. लंबा शॉट खेलने के चक्कर में क्रीज से बाहर निकल गए. बैट पर बॉल आई नहीं. बॉल पहुंची ऋषभ पंत के पास और उन्होंने गिल्लियां बिखेर दीं. वॉटसन ने 26 गेंदों पर 44 रन बनाए. इस पारी के लिए वॉटसन को ‘मैन ऑफ दी मैच’ का अवॉर्ड भी मिला. चेन्नई की टीम ने 2 गेंद रहते ही टारगेट हासिल कर लिया. चेन्नई की टीम लगातार दो मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर बनी हुई है.

वॉटसन आईपीएल में अब तक 160 छक्के लगा चुके हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में वॉटसन 9वें स्थान पर हैं. सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने अब तक 296 छक्के लगाए हैं.


bank750_1553624173_618x347.jpeg

adminMarch 27, 20191min00

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि सरकारी लेन-देन करने वाली सभी बैंक शाखाएं इस रविवार यानी 31 मार्च को खुली रहेंगी. केन्द्रीय बैंक ने इस संबंध में संबंधित बैंकों को निर्देश जारी कर दिया है.

दरअसल चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन 31 मार्च है, और इस दिन रविवार पड़ रहा है. इसलिए सरकारी लेन-देन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखने का आदेश दिया गया है.

आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है, ‘भारत सरकार ने कहा है कि सरकारी प्राप्तियों और भुगतान के लिए 31 मार्च 2019 को उसके सभी पे एण्ड अकाउंट कार्यालय खुले रहेंगे. इस लिहाज से सभी एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि सरकारी व्यवसाय करने वाली उनकी सभी शाखाओं को रविवार 31 मार्च 2019 को खुला रखा जाए.’

केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि इस लिहाज से सरकारी लेन-देन करने वाले सभी एजेंसी बैंकों की प्राधिकृत शाखाओं को सरकारी लेन-देन के लिए 30 मार्च 2019 को शाम आठ बजे तक और 31 मार्च 2019 को शाम 6 बजे तक खुला रखा जाए. सर्कुलर में कहा गया है RTGS और NEFT सहित सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन भी 30 और 31 मार्च 2019 को बढ़े समय तक खुले रहेंगे.



Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter