ये हैं दुनिया के 10 खतरनाक रोड, जहां गाड़ी चलाने से पहले दस बार सोचेंगे आप

34

वैसे तो देश और दुनिया में कई स्थान हैं। इनमें से कुछ अच्छे हैं तो कुछ खतरनाक। कुछ रास्ते ऐसे हैं जहां कोई भी गाड़ी दौड़ा सकता है तो कुछ सड़कें ऐसी भी हैं जिन्हें देखकर ही अच्छे से अच्छे ड्राइवर के पसीने छूट जाए। कारण है इन रास्तों पर मौजूद खतरा।

पहली बार में देखने पर अधिकांश रास्ते खूबसूरत जान पड़ते हैं। मगर खूबसूरती ही तो खतरनाक होती है ना। बहरहाल आज हम आपको ऐसे ही कुछ रास्तों के बारे में बताने वाले हैं। कुछ सड़कें तो इतनी खतरनाक हैं कि यहां ड्राइव करने से पहले लोग कई बार सोचते हैं। 

कहीं समुद्र के पानी में से होकर वाहन गुजरते हैं तो कहीं पहाड़ियों पर मौजूद सड़कों से। तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं यह पूरा मामला।

 

पैसेज दू गो रोड, फ्रांस

 

फ्रांस का 4.3 किलोमीटर का पैसेज दू गो लिंक रोड अटलांटिक कोस्ट पर है। यह फ्रांस के मुख्य इलाके को आईलैण्ड से जोड़ता है। देखने में यह कितना अच्छा लग रहा है। आप भी सोचेंगे कि इसमें तो ड्राइव करना आसान है। लेकिन ऐसा नहीं है। आगे जानिए पूरी बात।

 

क्यों खतरनाक है?

 

 
यह रोड समुद्र के अंदर से गुजरी हुई है। इस रोड पर पानी रहता है। यहां से ड्राइव करना होता है।
 

आपने देखी यह रोड

 

 
कुछ इस तरह दिखती है, पानी के अंदर से यह रोड। यह रोड दिन में दो बार पानी में समा जाती है। बीच जो वाहन यहां से गुजरते हैं उन्हें ऐसे पानी से ही गुजरना होता है।
 

कुछ इस तरह

 

 
ये देखिए फोटो कुछ इस तरह गुजरते हैं वाहन। देखिए-देखिए।

 

तरोको जॉर्ज रोड, ताइवान

 

ताइवान का तरोको जॉर्ज रोड देश के सबसे खतरनाक रोड में गिना जाता है। यह रोड घुमावदार पहाड़ियों के बीच से गुजरा है। भूकंप और भारी बारिश के कारण यहां भूस्खलन बहुत होता है।

 

सबसे बड़ा चैलेंज

 

इस रोड पर सबसे बड़ा चैलेंज हैं रोड का संकरा होना। जी हां। यहां रास्ता बहुत ही ज्यादा संकरा है। इसके अलावा अंधे मोड़ भी हैं।
 

पटीओपौलो-पर्डीकाकी रोड, ग्रीस

 

यह है ग्रीस का पटीओपौलो-पर्डीकाकी रोड, 23.5 किलोमीटर लम्बे इस रोड में हर आधे किलोमीटर पर मोड़ है।

 

कुछ ऐसा हो सकता है

 

नजर हटी और दुर्घटना घटी। जी हां। थोड़ी सी भी चूक के बाद हालात ऐसे बन सकते हैं जैसे ऊपर वाली फोटो में दिख रहे हैं।
 

लक्सर अल हर्गाड़े, मिस्र

 

इजिप्ट के प्राचीन शहर को जोड़ने वाली यह रोड लक्सर अल हर्गाड़े दिखने में जितनी शानदार है, उतनी ही खतरनाक भी है। यह रोड इतने रिमोट एरिया में है कि यहां गाड़ी में या किसी को कुछ हो जाए तो दूर-दूर तक कोई सहायता नहीं मिलती। और तो और यह शहर से कटा हुआ क्षेत्र है। ऐसे में यहां पर अपराधी और आतंकी होने की आशंका भी बनी रहती है।

 

लाइट बंद करके चलाते हैं गाड़ी

 

आलम यह है कि आतंकियों और अपराधियों से बचने के लिए यहां से गुजरने वाले लोग रात में भी लाइट बंद करके गाड़ी चलाते हैं। कई बार इस दौरान एक्सीडेंट भी हो जाते हैं।

 

स्कीपर्स कैनयोन रोड, न्यूजीलैंड

 

दक्षिण-पश्चिम न्यूजीलैंड में स्थित स्कीपर्स कैनयोन रोड, न्यूजीलैंड की सबसे खतरनाक सड़क मानी जाती है। घुमावदार पहाड़ियों पर बनी इस सड़क में सुरक्षा के लिए किसी तरह की कोई रैलिंग नहीं है।
 

इतना संकरा है

 

16.5 किलोमीटर लंबा यह रोड इतना संकरा है कि अगर दो वाहन एक साथ आ जाए तो एक वाहन को वहां तक पीछे हटना पड़ता है, जहां तक दूसरे वाहन को गुजरने की जगह न मिल जाए।

 

हेलसेमे हाईवे, फिलीपिंस

 

पहाड़ियों पर बनी यह सड़क इतनी खतरनाक है कि इसे केवल मार्च और अप्रैल के महीने में ही सुरक्षित माना जाता है। कारण कि बाकी समय यहां पर भारी बारिश का माहौल होता है। इसके कारण यहां भूस्खलन होता रहता है।

 

तिआनमेन माउंटेन रोड , चाइना

 

ऊंचाइयों पर बना 11 किमी लंबा यह रोड आपको डरा भी सकता है। कारण कि इसमें 90 मोड़ ऐसे हैं जो हेयरपिन की तरह दिखते हैं।

 

मोड़ ही मोड़

 

हालांकि यह रोड अन्य खतरनाक सड़कों की तरह संकरी नहीं है। मगर इस रास्ते में कई रैलिंग लगी हुई हैं।

 

ज्यादा संकरा नहीं है

 

बावजूद इसके घुमावदार मोड़ों में वाहनों का आमने-सामने आना बेहद खतरनाक है।

 

ईयर हाईवे, ऑस्ट्रेलिया

 

लगभग 150 किमी लंबा यह हाईवे वीरान इलाकों से गुजरता है। यहां पर ऊंट और कंगारू भारी मात्रा में पाए जाते हैं।

 

पलक झपकते ही होते हैं एक्सीडेंट

 

यह रोड इतना सीधा सपाट है कि यहां हर वक्त ध्यान बनाए रखना पड़ता है। यहां तक कि रोड पर खड़े हुए वाहन चालक भी रास्ते पर नजर बनाए रखते हैं।

 

जान लेने वाली सड़क 

 

यहां बहुत एक्सीडेंट होते हैं। आलम यह है कि ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने इस सड़क का नाम ही ‘स्लॉटर एले’ यानी जान लेने वाली सड़क रख दिया है।

 

काराकोरम हाईवे, चाइना से पाकिस्तान 

 

चीन और पाकिस्तान को जोड़ने वाली यह सड़क पहाड़ को काटकर बनाई गई है।

 

दुर्गम रास्ते

 

यह तस्वीर भी देखिए, आपको अंदाजा हो जाएगा की यह रास्ता कितना खतरनाक और जानलेवा है।

 

बर्फीला तूफान

 

यहां घना कोहरा, बर्फीला तूफान का बहुत खतरा होता है। रास्ता ऊंचाई पर होने के कारण यात्रियों को चक्कर आने और उल्टी होने की समस्या भी होती है।

 

जोजिला पास

 

लद्दाख से कश्मीर को जोड़ने वाला 9 किमी लंबा यह रास्ता बहुत ही खतरनाक है। तेज हवा और बर्फबारी यहां की समस्या में शुमार है। इस रास्ते पर गाड़ी चलाना अपने आप में खतरनाक है।

 

इंच भर दूर बैठी मौत

 

इस पास से गुजरने वाली गाडियां जरा सी चूक से हजारों फिट गहरी खाई में समा जाती हैं।

 

फंस जाते हैं वाहन

 

इस रोड पर बर्फबारी के कारण वाहन बर्फ में फंस जाते हैं या फिर बारिश होने के कारण कीचड़ में फंस जाते हैं।
 
 
दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter