…तो इसलिए पार्टनर से झगड़ना भी है जरूरी!

0


हम में से ज्यादातर लोगों ने यह सुना होगा कि अपने पार्टनर से किसी बात पर अनबन होना बहुत स्वभाविक है. एक नई स्टडी की रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि की गई है. स्टडी के मुताबिक, पार्टनर के साथ किसी बात पर हुई बहस या झगड़े से रिश्ता मजबूत बनता है.

बता दें, स्टडी के दौरान लगभग 1000 लोगों पर सर्वे किया गया. सर्वे की रिपोर्ट में सामने आया कि जो कपल्स किसी भी बात को लेकर अपने पार्टनर से झगड़ते हैं, वे उन लोगों के मुकाबले 10 गुना ज्यादा खुश रहते हैं, जो पार्टनर की किसी बात पर बुरा मानकर अकेले ही रोकर अपने आंसुओं को साफ कर लेते हैं.

स्टडी के मुख्य लेखक, Joseph Grenny का मानना है कि कई कपल्स किसी सेंसिटिव टॉपिक पर पार्टनर से लड़ाई करने से बचते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है ऐसा करने से उनका रिश्ता टूट सकता है.  

लेकिन, स्टडी में शामिल 5 में से 4 लोगों ने माना कि पार्टनर के साथ उनका रिश्ता खराब होने की अहम वजह खराब कम्युनिकेशन है. हालांकि, Grenny ने बताया कि इसका मुख्य कारण ये भी है कि कई लोग अपनी भावनाओं को ठीक तरह से समझ नहीं पाते हैं कि उन्हें किस स्थिति में किस तरह बर्ताव करना चाहिए. खराब रिश्ते का सारा इल्जाम अपने पार्टनर पर लगा देते हैं.

इस स्टडी से पता चलता है कि अपनी भावनाओं को अपने पार्टनर से शेयर करना और किसी बात के बुरा लगने पर पार्टनर से झगड़ा करने से रिश्ता कमजोर नहीं, बल्कि मजबूत बनता है. सिर्फ रिश्ते में विश्वास और प्यार होना चाहिए.
 
 
दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy



दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter