13 साल का बालक दे रहा यूपीएससी की तैयारी करने वालों को कोचिंग

5

आज के जमाने में तकनीक इतनी विकसित हो गई है कि परीक्षाओं की तैयारी के लिए इंटरनेट एक अच्छा जरिया बन गया है। यूट्यूब पर ऐसे हजारों चैनल्स मिल जाएंगे जहां पर अलग-अलग विषयों के अध्यापकों के लेक्चर उपलब्ध हो जाते हैं। हालांकि हम आपको जिस अध्यापक की कहानी बताने जा रहे हैं वह 13 साल की उम्र में ही यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों को कोचिंग दे रहा है। 

तेलंगाना के एक छोटे से कस्बे मन्छेरियल के रहने वाले अमर सात्विक तोगिट्टी यूट्यूब पर ‘लर्न विद अमर’ (Learn with Amar) नाम से चैनल चलाते हैं और वहां वे सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करवाते हैं। 13 साल के अमर ने आज से तीन साल पहले 2016 में इस चैनल की शुरुआत की थी। आज उनके चैनल पर 2 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं।

अमर के पिता भी एक टीचर हैं और सरकारी स्कूल में पढ़ाते हैं। 9वीं क्लास में पढ़ने वाले अमर ने बताया कि उन्होंने अपने पिता से ही ये सारी ट्रिक सीखी हैं। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए अमर ने कहा, ‘जब मैं पांचवी क्लास में था तभी से मुझे एटलस से खेलना अच्छा लगने लगा था। पापा ने मेरी रुचि देखते हुए मुझे भूगोल पढ़ाना शुरू कर दिया। एक बार मैं भूगोल को समझाने की कोशिश कर रहा था और मेरी मां ने उसका वीडियो रिकॉर्ड कर लिया। हमने उसे यूट्यूब पर अपलोड किया तो हमें काफी अच्छे रिस्पॉन्स मिले। उसके बाद से हमने नियमित तौर पर वीडियो बनाने शुरू किये।’

अमर ने भूगोल के कुछ मुद्दों पर वीडियो बनाए हैं जिनमें वे देशों, नदियों और पहाड़ों के नाम अच्छी तरह से याद रखने की ट्रिक भी समझाते हैं। अब वे अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान जैसे विषयों पर वीडियो बनाने की सोच रहे हैं। अमर कहते हैं कि किसी भी विषय को समझने और उस पर रिसर्च करने में दो सप्ताह लग जाते हैं और इसके बाद प्रैक्टिस करने के बाद ही वे इसे शूट करते हैं। अमर आगे चलकर यूपीएससी की परीक्षा पास करना चाहते हैं और देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना चाहते हैं।  


दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter