अपने रोल में इतना डूबा कि मौत को ही गले लगा बैठा ये एक्टर, फिर जीता ऑस्कर

0

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ‘द डार्क नाइट’ को सबसे बेहतरीन सुपरहीरो फिल्म में शुमार किया जाता है. इस फिल्म को नोलन के डायरेक्शन के लिए ही नहीं बल्कि जोकर की हैरतअंगेज़ एक्टिंग निभाने वाले एक्टर हीथ लेज़र के लिए भी याद किया जाता है. इस रोल को निभाने के कुछ महीनों बाद हीथ की मौत हो गई थी. उनकी महज 28 साल की उम्र में नींद की गोलियों और डॉक्टरों द्वारा दिए गए ड्रग्स के मिश्रण के चलते मौत हो गई थी.

मेथड एक्टिंग को नए स्तर पर ले जाने वाले हीथ ने इस रोल के लिए अपने आपको लंदन के एक होटल रुम में महीने तक बंद रखा था. इस डार्क और नेगेटिव किरदार के लिए उन्होंने एक डायरी भी बनाई थी. वे कई आवाजों के साथ प्रयोग करते थे. जोकर एक मारक, क्रूर और खतरनाक स्तर पर अराजक किरदार था. वो जब-जब फिल्म में दिखाई देता था, अपनी एक्टिंग से सिहरन पैदा कर देता था. हीथ ने अपने इस कैरेक्टर के लिए खास तैयारी की थी और इस दौरान वे इस किरदार में इतना घुस गए थे कि जोकर का किरदार उनकी पर्सनैलिटी का एक हिस्सा हो गया था.

हीथ अपनी डायरी में कई कॉमिक किरदारों की तस्वीरें रखा करते थे. उनके पिता नेे हीथ की मौत के बाद इस डायरी को शेयर किया था और इस डायरी के अंत में बाय-बाय लिखा हुआ था. राजकुमार राव ने भी फिल्म ओमेर्टा में एक आतंकवादी का किरदार निभाया था और उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि पेरिस में हुए आतंकी हमलों को जब उन्होंने टीवी पर देखा था तो उन्हें इस किरदार के तौर पर अंदर से खुशी महसूस हो रही थी. राजकुमार ने कभी नहीं सोचा था कि वे किसी आतंकी हमलों पर खुश होंगे और उन्हें एहसास हुआ था कि वे इस किरदार में हद से ज्यादा आगे बढ़ रहे हैं. राजकुमार तो संभल गए थे लेकिन हीथ ऐसा नहीं कर पाए. वे नींद की गोलियां ले रहे थे लेकिन वो उन पर असर नहीं कर रही थी. वे अपने परिवार को मिस करते थे लेकिन उनकी मानसिक हालत कुछ ठीक नहीं थी.

हालांकि ये कहना कि वे जोकर का किरदार ही उनकी मौत की वजह था, सही नहीं होगा लेकिन ये जरुर है कि इस कैरेक्टर का उन पर काफी प्रभाव था और कहीं न कहीं इस कैरेक्टर की नेगेटिव ऊर्जा ने उन्हें इस कदम के लिए मजबूर किया. फिल्म द डार्क नाइट का ही एक डायलॉ़ग है – या तो आप हीरो के तौर पर मरते हैं या फिर आप इतना जीवन बिता लेते हैं कि आपको विलेन समझा जाने लगता है.

महज 28 साल की उम्र में जोकर का किरदार निभाकर ना सिर्फ हीथ ने हीरो के तौर पर विदाई ली है बल्कि हमेशा के लिए लोगों के दिलों में जगह बनाने में भी कामयाब रहे हैं. हीथ लेजर को अपने इस यादगार किरदार के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था.


6 views

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter