दो लाख से शुरू किया था बिजनेस आज टर्नओवर 5 करोड़ पार

0

आज हम आपको बेंगलुरु के एक स्टार्टअप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने ग्राहकों की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए जैकेट्स के साथ एक नया प्रयोग किया है और ख़ास तरह की जैकेट्स तैयार की हैं। क्या आप ऐसी जैकेट्स के बारे में सोच सकते हैं, जो वज़न में बेहद हल्की हो, लेकिन पहनने वाले की सहूलियत के लिए उसमें 20 पॉकेट्स हों। इतना ही नहीं, इस जैकेट में आपको न तो गर्मी लगेगी और न ही इसे पहनने के बाद आपको पानी से इसे बचाने की ज़रूरत पड़ेगी। बेंगलुरु के इस स्टार्टअप का नाम है, एमिरेट फ़ैशन्स, जो ये ‘वर्सटाइल’ जैकेट्स बना रहा है।

इन जैकेट्स की असाधारण ख़ूबियों को दुनियाभर से सराहना और मान्यता मिल चुकी है। बेंगलुरु के ही रहने वाले सनीन जावली ने ये जैकेट्स तैयार की हैं और वर्सटाइल जैकेट्स नाम से मार्केट में मौजूद इन जैकेट्स को इंडिया बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स और वर्ल्ड रेकॉर्ड इंडिया द्वारा दुनिया की सबसे हल्की जैकेट का दर्जा भी दिया जा चुका है।

सनीन जावली ने नवंबर, 2016 में क्राउड फ़ंडिंग प्लेटफ़ॉर्म फ़्यूलड्रीम पर इसे लॉन्च किया था। वर्सटाइल जैकेट्स की सफलता की कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है, जितनी इन जैकेट्स की ख़ूबियां। स्टार्टअप की शुरुआत से पहले सनीन आईबीएम में कंप्यूटर इंजीनियर थे। इस दौरान ही उन्होंने ऑन्त्रप्रन्योर बनने का फ़ैसला लिया। इस समय तक सनीन के पास बिज़नेस में लगाने के लिए सिर्फ़ 2 लाख रुपए ही थे। उन्होंने बिज़नेस की शुरुआत के लिए अपने दोस्त के साथ पार्टनरशिप की। उनके दोस्त का बेंगलुरु के आरटी नगर में गारमेंट मैनुफ़ैक्चरिंग का बिज़नेस था। दोनों ने मिलकर 2010 में एमिरेट्स फ़ैशन की शुरुआत की। एक साल ही बाद उनके इस दोस्त ने कंपनी छोड़ दी और सनीन ने 5 लोगों की टीम के साथ अपना बिज़नेस जारी रखा।

पुराने दिन याद करते हुए सनीन बताते हैं, “मैं बिज़नेस के लिए परंपरागत तरीक़े ही अपना रहा था और मेरे पास न तो कोई ख़ास बिज़नेस स्ट्रैटजी थी और न ही मैंने मार्केट के बारे में कुछ ख़ास रिसर्च की थी। शुरुआती कुछ सालों तक हम हर तरह की जैकेट्स और यूनिफ़ॉर्म्स वगैरह मैनुफ़ैक्चर और सप्लाई करते थे। लेकिन एमिरेट्स फ़ैशन्स सप्लाई के लिए सिर्फ़ बड़े ब्रैंड्स पर ही निर्भर नहीं रह सकते थे क्योंकि ऐसे में मामलों में पेमेंट्स समय पर नहीं होतीं।”

इस दौरान ही सनीन ने अलग तरह का प्रोडक्ट्स तैयार करने के लिए रिसर्च शुरू की। जल्द ही उन्हें एक अमेरिकी ब्रैंड की मल्टी-पॉकेट जैकेट SCOTTeVEST के बारे में पता चला। इस जैकेट की क़ीमत 250 डॉलर थी। ये जैकेट्स ख़ासतौर पर ट्रैवलर्स के लिए बनाई जाती थीं। सनीन ने तय किया कि वह भारत में भी इस तरह का प्रयोग करेंगे, लेकिन अपने डिज़ाइन के साथ। ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहकों तक पहुंच बनाने के लिए उन्होंने तय किया कि वह अपने डिज़ाइन को किफ़ायती क़ीमतों पर उपलब्ध कराएंगे।

सनीन बताते हैं कि अमेरिकी ब्रैंड की जैकेट के बारे में जानने के बाद उन्होंने उसी दिन रात में 1.30 बजे अपने जैकेट का पहला डिज़ाइन तैयार किया। अगली सुबह उन्होंने अपने पैटर्न मास्टर और सैंपल मेकर के साथ मिलकर जैकेट का प्रोटोटाइप तैयार करवाया। क्राउड फ़ंडिंग प्लेटफ़ॉर्म फ़्यूलड्रीम पर लॉन्च करने के बाद सनीन को अपने डिज़ाइन्स के लिए ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिलने लगी। सनीन तो यहां तक दावा करते हैं कि वर्सटाइल भारत का एकमात्र ऐसा अपेयरल ब्रैंड है, जिसने क्राउडफ़ंडिंग के ज़रिए 70 लाख रुपए तक जुटाए हैं।

सनीन बताते हैं कि लॉन्च के दो घंटों के भीतर ही उन्हें 100 प्री-ऑर्डर्स मिल गए। वह बताते हैं कि लॉन्च के 6 महीनों के भीतर कंपनी ने 3000 प्री-ऑर्डर्स की मदद से 50 लाख रुपए कमाए। कंपनी ने अप्रैल, 2017 में अपना दूसरा डिज़ाइन लॉन्च किया- जो पूरी तरह से वॉटरप्रूफ़ बॉम्बर जैकेट का डिज़ाइन था और इसमें 20 पॉकेट्स और 32 फ़ीचर्स थे। इन फ़ीचर्स में सेफ़्टी डिफ़्लेक्टर्स भी शामिल थे। वर्सटाइल ने अपने तीसरे डिज़ाइन को फ़ेदर नाम दिया क्योंकि इस डिज़ाइन का वज़न सिर्फ़ 179 ग्राम था।

वर्सटाइल की टीम

सनीन दावा करते हैं कि उनका यह डिज़ाइन पिछले 8 महीनों से ऐमज़ॉन की जैकेट कैटगरी में बेस्ट सेलर है। इसके बाद कंपनी ने एक फ़ैन-कूल्ड डिज़ाइन लॉन्च किया, जिसमें 10 पॉकेट्स और 20 फ़ीचर्स थे। इतना ही नहीं, इस डिज़ाइन में रिवर्सिबल स्लीवलेस के फ़ीचर के साथ-साथ 11 न दिखाई देने वाली पॉकेट्स और आरएफ़आईडी प्रोटेक्शन के भी फ़ीचर्स थे।

वर्सटाइल की प्रोजेक्ट रेंज: 

-क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स वगैरह सुरक्षित रखने के लिए आरएफ़आईडी थेफ़्ट प्रोटेक्शन के फ़ीचर्स के साथ जैकेट्स और वॉलेट्स

-रिवर्सिबल पैंट्स और टी-शर्ट्स

-स्टेन रेपलेंट और स्पिल-प्रूफ़ शर्ट्स और टी-शर्ट्स

-चार अलग-अलग तरीक़ों से चार अलग-अलग कलर्स के साथ पहनी जा सकने वालीं मल्टी-वे वियरेबल टी-शर्ट्स

सनीन ने बताया कि उनका ब्रैंड हर महीने कम से कम एक नया प्रोडक्ट ज़रूर लॉन्च करता है। हाल में, वर्सटाइल ऐमज़ॉन के टॉप-100 बेस्टसेलर ब्रैंड्स में से एक है। वर्सटाइल का दावा है कि ऑनलाइन मार्केटप्लेस और देश में चुनिंदा जगहों पर मौजूद ऑफ़लाइन रीटेल स्टोर्स के ज़रिए एक महीने में 20 हज़ार से भी ज़्यादा यूनिट्स बेची जाती हैं। कंपनी ने अभी तक 3 लाख से अधिक यूनिट्स की सेल कर ली है। सनीन दावा करते हैं कि वर्सटाइल 100 प्रतिशत की मासिक विकास दर के साथ आगे बढ़ रहा है।

वर्सटाइल की योजना है कि अगले दो सालों में 200 नए लोगों को टीम में शामिल किया जाए और साथ ही, कंपनी ने फ़्रैंचाइज़ी मॉडल पर भी काम करना शुरू कर दिया है। सनीन का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि 2020 तक उनके ब्रैंड के भारत और विदेश में कम से कम 10 रीटेल स्टोर्स खुल जाएंगे। साथ ही, सनीन ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में उनकी कंपनी का रेवेन्यू 6 करोड़ रुपए का भी आंकड़ा पार कर जाएगा।


4 views

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter