अनोखा स्टार्टअप: अब रेस्तरां में मेन्यू पढ़कर नहीं, विडियो देखकर करें ऑर्डर!

0

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ कि आप किसी फ़ाइन डाइनिंग रेस्तरां में गए हों या गई हों और रेस्तरां के लंबे-चौड़े मेन्यू कार्ड में से कई डिशेज़ के नाम पढ़ने के बाद आपका दिमाग़ चक्कर खा गया हो? या फिर आपने नाम पढ़कर कोई डिश ऑर्डर की हो और फिर बाद में उसके ज़ायके ने आपको निराश किया हो। आमतौर पर ऐसा लोगों के साथ होता रहता है, लेकिन कोई इसे एक ऐसी समस्या के तौर पर समझने की कोशिश नहीं करता, जो सिर्फ़ आपके ही नहीं बल्कि कई लोगों के घटती रहती हो। मीडिया हाउस एनडीटीवी के पूर्व कर्मचारियों ने इस समस्या का हल खोज निकाला है और अब आपको पेपर मेन्यू पर सिर्फ़ डिशेज़ के बारे में पढ़ने की नहीं बल्कि उनके फ़ोटोज़ और विडियोज़ भी देखने को मिलेंगे।

एनडीटीवी के पूर्व कर्मचारी मोनिका नरूला, गुंजन मेहरिश और नूपुर तिवारी ने पेपर मेन्यू की जगह विडियो मेन्यू का कॉन्सेप्ट शुरू किया और इसके साथ ही डैश.मेन्यू (Dash.menu) लॉन्च किया। डैश.मैन्यू एक फ़ूड टेक स्टार्टअप आइडिया चक्की प्राइवेट लि. का ही एक प्रोडक्ट है, जो ग्राहकों को छोटे-छोटे विडियोज़ के माध्यम से रेस्तरां आदि के मेन्यू के बारे में जानकारी देता है।

स्टार्टअप की को-फ़ाउंडर गुंजन कहती हैं कि ग्राहकों की नए तरह के डिशेज़ और ड्रिंक्स इत्यादि में लगातार रुचि बढ़ रही है और वे हमेशा ही कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए ही उनके ज़हन में डैश-मेन्यू का आइडिया आया।

डैश के आइडिया पर काम तो 2015 में ही शुरू कर दिया गया था, लेकिन उद्योगपति रतन टाटा द्वारा सीड फ़ंडिंग का सहयोग मिलने के बाद इसे नई दिल्ली के आईटीसी मौर्य शेरटन से इसे लॉन्च किया गया।

डैश की को-फ़ाउंडर मोनिका कहती हैं कि कोई भी चीज़ ख़रीदने से पहले हम उसका सैंपल देखना चाहते हैं और ठीक इसी तर्ज़ पर हम ग्राहकों के सामने टैबलेट्स के माध्यम से खाने से पहले डिशेज़ आदि के 15 सेकंड्स के विडियोज़ परोसते हैं, जिसकी बदौलत ग्राहकों को काफ़ी सहूलियत मिलती है। फ़ाउंडर्स का कहना है कि डैश रेस्ट्रॉन्ट्स को सोशल मीडिया कॉन्टेन्ट भी उपलब्ध कराता है।

चूंकि सभी फ़ाउंडर्स स्टार्टअप शुरू करने से पहले मीडिया के क्षेत्र से लंबे समय से जुड़े थे और उनके पास प्रोडक्शन और कॉन्टेन्ट के क्षेत्रों में 20 सालों का लंबा अनुभव भी था, इसलिए टीम को अपने स्टार्टअप के लिए कॉन्टेन्ट तैयार करने में कोई दिक्कत नहीं पेश आई।

मोनिका पूर्व में चख ले इंडिया, फ़्रेंच कनेक्शन और हाई-वे ऑन माय प्लेट जैशे कुकरी शोज़ के लिए फ़ॉर्मेट तैयार कर चुकी हैं। गुंजन, मशहूर पत्रकार शेखर गुप्ता के साथ वॉक द टॉक शो, बिग फ़ैट इंडियन वेडिंग और ऑलमोस्ट फ़ेमस के कॉन्टेन्ट क्रिएशन, प्रोडक्टशन और डायरेक्शन का काम कर चुकी हैं। कंपनी की को-फ़ाउंडर नूपुर के पास प्रोडक्शन और डायरेक्शन के क्षेत्रों में दो दशकों का अनुभव है और वह कई बड़े पुरस्कार भी जीत चुकी हैं। इतना ही नहीं, नूपुर स्मैशबोर्ड की फ़ाउंडर भी हैं, जो यौन-शोषण और हिंसा के ख़िलाफ़ एक ब्लॉकचेन-आधारित टेक प्लेटफ़ॉर्म है। चार फ़ाउंडर सदस्यों के अलावा स्टार्टप के पास 16 लोगों की टीम है, जो विभिन्न जिम्मेदारियां संभालती है।

डैश की क्लाइंट लिस्ट में मैरियट, ल मेरिडियन, मामागोटो रेस्ट्रॉन्ट्स, आईटीसी होटल्स और ताज होटल्स जैसे बड़े नाम शामिल हैं। मोनिका कहती हैं कि कि दिल्ली शहर खाने-पीने के मामले में बेहद शौक़ीन और संपन्न है, इसलिए उनका लक्ष्य है कि दिल्ली में ही अपने बिज़नेस को फैलाया जाए और इसके बाद मुंबई पर फ़ोकस किया जाए।

डैश, बीटूबी और बीटूसी दोनों ही मॉडल्स पर काम करता है और इसकी कार्यप्रणाली एक पॉइंट-ऑफ़-सेल सिस्टम की तरह है। डैश की टीम की योजना है कि जल्द ही अपने प्रोडक्ट को देशभर में और विदेश तक भी पहुंचाया जाए। इस साल के अंत तक पुणे और बेंगलुरु में भी डैश को लॉन्च किया जा सकता है। टीम लगातार अपने प्रोडक्ट के लिए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस तकनीक विकसित करने के लिए फ़ंडिंग की तलाश में है।


3 views

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter