कमाई में नंबर 1 बनी सऊदी अरामको कंपनी की 5 खास बातें

0

दुनिया भर में सऊदी अरब की इस कंपनी ने साल 2018 में कमाई का सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सऊदी अरामको नाम की इस कंपनी ने 2018 में कुल 111.1 अरब डॉलर (7.66 लाख करोड़ रुपये) की कमाई की है. आप सोच रहे होंगे कि इतनी कमाई करने वाली यह कंपनी पहले सुर्खियों में क्यों नहीं थी? इसकी वजह यह है कि कंपनी किसी स्टॉक एक्सजेंच में रजिस्टर नहीं है. हालांकि पिछले साल यह कंपनी आईपीओ जारी करने वाली थी.

1. कंपनी की खासियत: सऊदी अरामको (Saudi Aramco) दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी के रूप में जानी जाती है. इस कंपनी का मुनाफा एप्पल, अल्फाबेट और एग्जॉन से काफी ज्यादा है. एग्जॉन मोबिल अमेरिका की सबसे बड़ी तेल तेल कंपनी है. आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में इस कंपनी का मुनाफा एप्पपल से 46 फीसदी ज्यादा था. 2018 में एप्पल की कमाई 59.5 अरब डॉलर थी.

2. सऊदी सरकार के लिए संजीवनी: सऊदी अरामको के पास दुनिया के कई बड़े तेल क्षेत्र हैं और कंपनी को यह बेहद सस्ते में मिले हैं. 2018 में अरामको ने सऊदी सरकार को 160 अरब डॉलर की रकम दी थी. वहीं क्राउन प्रिंस सलमान चाहते हैं कि अरामको दो ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बनकर उभरे. भारत की कुल अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन डॉलर की है.

3. पहली बार कमाई की घोषणा: सऊदी अरामको कंपनी ने पहली बार अपनी कमाई की घोषणा की है. कंपनी की तरफ से जारी किए गए वित्तीय नतीजों के अनुसार सालभर में अरामको का कुल रेवेन्यू 355.9 अरब डॉलर रहा. दिसंबर 2018 के अंत तक इस कंपनी के पास 48.8 अरब डॉलर की नकदी थी.

4. कंपनी का अगला प्लान: कंपनी का अगला प्लान बॉन्ड बेचकर 10 अरब डॉलर जुटाना का है. सऊदी अरब सरकार के लिए यह कंपनी आय का बड़ा जरिया है. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज और फिंच की मानें कुल टैक्स का 50 फीसदी सरकार को इसी कंपनी से मिलती है. फिंच के मुताबिक 2015-17 तक देश का 70 फीसदी रेवेन्यू इसी कंपनी से था.

5. कंपनी का इतिहास: दुनिया भर में आज अपनी कमाई को लेकर चर्चित इस कंपनी की स्थापना अमरीकी तेल कंपनी ने की थी. अरामको यानी ‘अरबी अमरीकन ऑइल कंपनी’ का सऊदी अरब ने 1970 के दशक में राष्ट्रीयकरण कर दिया था. हालांकि यह कंपनी पारदर्शिता को लेकर विवादों में भी रही है.


2 views

दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter