अमेरिका के बियाबान में ये स्टील का खंबा कौन गाड़ गया? कहीं एलियन तो नहीं?

490


साल 1968 में एक फिल्म रिलीज हुई थी. नाम था 2001: A Space Odyssey. फिल्म में इंसान का इवोल्यूशन यानि विकास दिखाया गया था. और ये संभव होता है एक खंबेनुमा आकृति (मोनोलिथ) की मदद से. ये जो खंबेनुमा आकृति है इसको हाल ही में आई सुपरहिट वेब सीरीज ‘मार्वल- एजेंट्स ऑफ शील्ड’ में भी देखा गया था. यही नहीं दर्जनों फिल्मों और उपन्यासों में इस तरह के मोनोलिथ का जिक्र मिलता है. हम आपको ये सब इसलिए बता रहे हैं क्योंकि अमेरिका के एक बियाबान इलाके में एक ऐसा ही मोनोलिथ मिला है.

 

मोनोलिथ क्या होता है?

आपको पूरा वाकया बताएंगे लेकिन उससे पहले जान लीजिए कि साइंस की भाषा में मोनोलिथ किसे कहते हैं. बेहद आसान शब्दों में कहा जाए तो मोनोलिथ एक तराशी हुई बड़ी चट्टान या बड़ा खंबा होता है. कई बार ये प्रकृति निर्मित होता है और कई बार मानव निर्मित होता है. जैसे स्टोनहेंज के बड़े-बड़े पत्थर. या फिर मीनारें. ऐसी चट्टानें जो प्राकृतिक रूप से मीनारों जैसी होती हैं. इनको कुछ लोग ऑब्लिस्क (Obelisk) भी कहते हैं. बहुत से पुराने ऑब्लिस्क शिलालेख जैसे भी होते हैं. खैर, अब आपको बताते हैं कि अमेरिका में क्या मिला है.

 

ये किस धातु का बना है, इसकी जांच की जा रही है. फोटो- AP

 

अमेरिका में क्या मिला?

उत्तरी अमेरिका में एक राज्य है जिसका नाम है ऊटा (Utah). ऊटा के एक ओर नेवाडा है, दूसरी ओर कोलाराडो है. ऊटा एक बेहद बियाबान किस्म का इलाका है, जहां कई-कई किलोमीटर तक कुछ नहीं है सिवाय चट्टानों और जंगली जानवरों के. यहां हरियाली कम है और जो पहाड़ हैं उन्हें देख कर लगता है जैसे मंगल ग्रह पर आ गए हों. तो हुआ ये कि Utah Department of Public Safety अपने हेलीकॉप्टर से भेड़ गिन रहा था. इसी दौरान उन्होंने एक चमकीली चीज देखी.

ये एक तिकोना खंबे जैसा था. DPS कर्मचारी उसके पास पहुंचे. वीडियो बनाया. ये वीडियो अब यूट्यूब से लेकर हर जगह पर वायरल है. इस वीडियो में धातु का चमचमाता खंबा दिख रहा है. ये करीब 10 से 12 फीट ऊंचा है. इसका एक सिरा जमीन में गहराई तक धंसा हुआ है. कोई जंग नहीं लगी है. कुछ लिखा नहीं है. अब ये कहां से आया, किसका है, कौन यहां गाड़ गया, कुछ नहीं पता. पता है तो केवल एक सवाल और वो ये कि बेहद बियाबान इलाके में किसी ने ऐसा क्यों किया होगा?

 

इंटरनेट पर लोग इसके बारे में अलग-अलग थ्योरी बता रहे हैं. फोटो- AP

 

चश्मदीद ने क्या कहा?

हेलीकॉप्टर उड़ा रहे पायलट ब्रेट हचिंग्स ने लोकल न्यूज़ चैनल KSL TV से कहा,

“मैंने इससे पहले कभी कोई ऐसी चीज नहीं देखी. एक बायोलॉजिस्ट ने इसे देखा और फिर हम तुरंत इसके ऊपर पहुंच गए. वो बोला- वोआ, पीछे मुड़ो. और मैं बोला- क्या? उसने कहा कि वो पीछे जो चीज़ है, हमें उसे देखना चाहिए. हम वहां पहुंचे. हम हंस रहे थे कि क्या होगा अगर हम में से कोई अचानक गायब हो जाए.”

उसने कहा कि हमें लगा शायद ये नासा का होगा या फिर किसी आर्टिस्ट ने कलाकारी की होगी. या फिर कोई 1968 वाली साइंस फिक्शन Space Odyssey का फैन होगा. DPS ने अब इसकी वीडियो और तस्वीरें अपनी वेबसाइट पर पोस्ट की हैं.

यूएस ब्यूरो ऑफ लैंड मैनेजमेंट इस जमीन का मालिक है. मंगलवार 24 अक्टूबर को मीडिया ने जब उससे इस बारे में बात करनी चाही तो उसने इंकार कर दिया. हालांकि उसकी ओर से कुछ ट्वीट किए गए हैं जिनमें उसने कहा है कि अगर आप इस मोनोलिथ को देखने के लिए यहां आना चाहते हैं तो ना आएं, क्योंकि ये इलाका वाहनों के लिए अच्छा नहीं है.

 

अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में BLM (ब्यूरो ऑफ लैंड मैनेजमेंट) ने कहा,

“जांच जारी है लिहाजा हम इस पर कुछ नहीं कहेंगे लेकिन इतना बता दें कि बिना इजाजत पब्लिक लैंड को इस्तेमाल करना, कब्जा करना, कुछ भी बनाना, अवैध है. भले ही आप किसी भी ग्रह से आए हों.”

वैसे आपको बता दें कि दुनिया इस धातु के खंबे में इतनी इंटरेस्टेड है कि Department of Public Safety की वेबसाइट (dpsnews.utah.gov) भारी ट्रैफिक के कारण क्रैश हो गई है. इस खंबे को लेकर यूट्यूब समेत सारे सोशल मीडिया पर इतनी थ्योरी तैर रही हैं कि आने वाले वक्त में इस पर एक दो फिल्में तो पक्का बनेंगी. खैर, अगर इसके मालिक का कुछ पता चलेगा तो हम वो भी आपको बता देंगे. जानकारी आप तक पहुंचती रहे उसके लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें और फेसबुक पेज को लाइक कर लें.




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter


You cannot copy content of this page