लॉकडाउन के दौरान लाखों ज़रूरतमंद के लिए मसीहा बने शेफ़ विकास खन्ना को मिला सम्मान

413


COVID-19 के दौरान कई लोग ज़रूरतमंदों के लिए मसीहा साबित हुए. इन्होंने लोगों खाना और ज़रूरत की चीज़ें दीं. सी क्रम में मिशेलिन-स्टार शेफ़ विकास खन्ना का भी शामिल हैं. इन्होंने भारत से हज़ारों मील दूर मैनहटन स्थित अपने घर से भारत में ज़रूरतमंदों को खाना मुहैय्यै कराया. इसके लिए विकास खन्ना को 2020 के प्रतिष्ठित ‘एशिया गेम चेंजर अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा.

2014 में ‘एशिया गेम चेंजर अवॉर्ड’ की शुरुआत अमेरिका के एक गैर-लाभकारी संगठन ‘एशिया सोसायटी’ ने की थी. इसके तहत देश के उज्जवल भविष्य की ओर सकारात्मक योगदान देने वाले लोगों को सम्मानित किया जाता है. संगठन ने जिन 6 लोगों के नामों की लिस्ट बुधवार को घोषित की, उसमें शेफ़ विकास खन्ना एक अकेले भारतीय हैं.

विकास ने कहा,

मैं इस सम्मान को पाकर बहुत ख़ुश हैं. मुझे ऐसा लग रहा है कि बीते 30 सालों से वो ख़ुद को इसी मानवीय संकट के लिए तैयार कर रहे थे. ये मेरी कुकिंग आर्ट के करियर का सबसे अच्छा और संतुष्टी भरा समय रहा है.

मैं इतने दिग्गज लोगों की लिस्ट में सम्मान के लिए शामिल होकर बहुत ख़ुश हूं. एशिया सोसायटी के तहत अभिनेता देव पटेल से लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफ़जई तक को सम्मानित किया जा चुका है.

पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने के कार्यक्रम का आयोजन अक्टूबर में होगा. इसमें न्यूयॉर्क के गवर्नर Andrew Cuomo द्वारा एक स्पेशल मैसेज दिया जाएगा, Yo-Yo Ma की परफ़ॉर्मेंस होगी और यूएस और एशिया में फ़्रंटलाइन स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया जाएगा.

 

vikas khanna honoured for initiative of feeding millions in india
Source: forbesindia

 

COVID-19 के दौरान विकास ने अप्रैल से ‘फ़ीड इंडिया’ पहल के तहत 3.5 करोड़ मील दूर से ज़रूरतमंदों को खाना और सूखा राशन पहुंचाया. इसके अलावा 5 लाख चप्पल, 3.5 मिलियन सैनिटरी पैड, 20 लाख मास्क और अन्य ज़रूरी चीज़ें भी वितरित की हैं.

 

vikas khanna honoured for initiative of feeding millions in india
Source: forbesindia

आपको बता दें, इस लिस्ट में प्रसिद्ध सेलिस्ट Yo-Yo Ma, टेनिस चैंपियन नाओमी ओसाका, कोरियन बॉय बैंड बीटीएस, ऑस्कर विजेता फ़िल्म ‘पैरासाइट’ के निर्माता Miky Lee और बिज़नेस लीडर और Philanthropists Joe और Clara Tsai का नाम भी शामिल है.




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter


You cannot copy content of this page