इस इंटरनैशनल पॉप स्टार ने किसान आंदोलन पर ऐसा क्या कह दिया कि लोग बॉलीवुड स्टार्स को धिक्कारने लगे
Rihanna attends the Fenty Beauty by Rihanna event at Sephora on September 14, 2018 in Brooklyn, New York. (Photo by Angela Weiss / AFP) (Photo credit should read ANGELA WEISS/AFP/Getty Images)

636


रिहाना. अमेरिकी पॉप स्टार हैं. गाने गाती हैं. ‘डायमंड’ और ‘लव द वे यू लाई’ जैसे तमाम हिट गाने गए हैं. शायद आपने भी सुने हों. यूथ में बेहिसाब पॉपुलर हैं. अचानक से भारत में चर्चा में आ गई हैं. क्यों? क्योंकि उन्होंने किसान आंदोलन को लेकर एक ट्ववीट कर दिया है. पहले ट्वीट पर नजर डालते हैं, बाकी बातें बाद में-

रिहाना ने अपने ट्वीट में CNN की एक खबर शेयर की है. इस खबर की हेडलाइन है- किसानों और पुलिस की भिड़ंत के बीच भारत में नई दिल्ली के आसपास इंटरनेट पर रोक लगाई गई. इस पर रिहाना ने ट्वीट में सवाल किया-

“आखिर हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं?”

रिहाना ने ये ट्वीट किया ही था कि पूरे ट्विटर पर भसड़ मच गई. यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देने लगे. आइए नजर डालते हैं इनमें से कुछ पर-

सुशील नाम के यूजर ने लिखा कि रिहाना को दूसरे देश के मामलों में दखल देने की जरूरत नहीं है.

.

किसी ने मजाकिया अंदाज में लिखा, ‘रिहाना जाग गईं और Harihanna को चुन लिया’

 

 

अज़ीम खान नाम के यूजर ने तो कह दिया, बॉलीवुड सितारों को शर्म आनी चाहिए.

 

रिहाना ने पूछा था कि आखिर हम (किसान आंदोलन पर बात क्यों नहीं कर रहे हैं) इसके जवाब में अर्घ्यदीप नाम के यूजर ने लिखा कि बात इसलिए नहीं हो रही क्योंकि हम भी अमेरिका के मामलों में दखल नहीं देते. क्योंकि हम अपनी लोकतांत्रिक सरकार में भरोसा रखते हैं, जो मामलों को हैंडल करने के काबिल है.

 

 

अंतरिक्ष नाम से ट्विटर हैंडल से भी इसके जवाब में लिखा गया- क्योंकि किसानों के भेष में गुंडे मौजूद हैं और असली किसान खेतों में पसीना बहा रहा है. किसान शांतिपूर्ण प्रदर्शन के नाम पर पुलिसवालों पर हमला नहीं करते.

 

 

शिव तिवारी नाम के यूजर ने रिहाना को उत्तरी आयरलैंड में हुई घटना की याद दिलाई. 2011 में रिहाना उत्तरी आयरलैंड के एक खेत में सेमी न्यूड फोटो शूट करा रही थीं और एक किसान ने उन्हें अपने खेत से निकाल दिया था.

 

 

कई लोगों ने किसान आंदोलन के मुद्दे को उठाने के लिए रिहाना के धन्यवाद दिया. मीनाक्षी चौधरी नाम की यूजर ने लिखा- रिहाना, आप एक बहादुर इंसान हैं. आप इंसानियत के लिए जीती हैं. एक अच्छे उद्देश्य के लिए आवाज उठाने के लिए शुक्रिया.

 

 

रमनजीत नाम की यूजर ने लिखा- जो कुछ हो रहा है, उस पर ध्यान दिलाने के लिए शुक्रिया. जागरूकता फैलाने के लिए हम आपके शुक्रगुजार हैं.

 

 

शरण नाम के यूजर ने लिखा- मुझे नहीं पता कि रिहाना के इस ट्वीट के बाद मोदी भक्तों को नींद कैसे आएगी.

 

 

एक यूजर करुण रेड्डी ने लिखा- क्योंकि हम इस मामले के एक्सपर्ट नहीं है. कम से कम आप तो बिल्कुल भी नहीं हैं.

 

 

विवेक नाम के यूजर ने लिखा कि प्रोटेस्ट करने वाले किसान वामपंथी खालिस्तानी और कांग्रेसी हैं. ये दिल्ली में दंगा कराना चाहते हैं.

 

 

एक यूजर ने मजाकिया लहजे में ये मीम शेयर किया-

 

 

देसी छोरा नाम के यूजर ने लिखा- रिहाना मैप पर इंडिया को खोज भी नहीं पाएगी, लेकिन हां, वो ‘बुद्धिजीवी’ है.

 

 

 

एक यूजर ने तो प्रधानमंत्री मोदी और रिहाना के ट्विटर पर फॉलोवर भी गिना दिए.

 

 

 

एक यूजर ने ट्वीट किया- इंटरनेट बंद कर देना, रात में प्रोटेस्टर्स को पीटना, पत्रकारों को जेल में डाल देना, भारत सरकार अपने नागरिकों के मानवाधिकारों का हनन कर रही है.

 

चलते चलते रिहाना के बारे में थोड़ा और जान लीजिए

रिहाना अमेरिका के ब्लैक समुदाय से हैं. व्हाइट लोगों के बीच में उन्होंने अपनी पहचान बनाई है. आज लोग उनसे इंस्पायर होते हैं. लेकिन उनकी सक्सेस स्टोरी इतनी आसान नहीं रही. उनका बचपन बहुत डिस्टर्ब रहा. उनके पिता ड्रग एडिक्ट थे. आर्थिक हालात भी बहुत खराब थे. उनके पिता उन्हें बहुत मारते-पीटते थे. स्कूल में भी उन्हें बुलिंग सहनी पड़ी थी. बड़े होने पर क्रिस ब्राउन के साथ उनकी रिलेशनशिप भी सही नहीं रही. इस दौरान भी वे हिंसा का शिकार हुईं. लेकिन इन सबके बावजूद वे अपने टैलेंट को निखारती रहीं. देखते ही देखते सिंगिंग की दुनिया में बड़ी हस्ती बन गईं.

किसान प्रोटेस्ट को लेकर किए गए रिहाना के ट्वीट पर अब तक साढ़े तीन लाख से अधिक लाइक आ चुके हैं. लगभग डेढ़ लाख लोगों ने उनके ट्वीट को रीट्वीट किया है. यह अपने आप में बताता है कि रिहाना का सिर्फ एक सवाल भारत में किसान आंदोलन को लेकर लोगों पर क्या असर डाल रहा है.




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter


You cannot copy content of this page