50 हजार से 7 करोड़ रुपये तक, जानिए कैसे छोटे शहर की इस महिला उद्यमी ने खड़ा किया इमेज कंसल्टेंसी बिज़नेस?

0


गीता सिंह ने नई दिल्ली में 10×10 फीट के छोटे से कमरे से महज 50,000 रुपये में TYC कम्युनिकेशन की स्थापना की। आज, वह विभिन्न डोमेन से 200 से अधिक क्लाइंट्स को सेवा देती है।

अपने परिवार के अधिकांश सदस्यों के सेना में या सरकारी नौकरियों में काम करने के चलते गीता सिंह अधिकांश पहलुओं में एक बाहरी व्यक्ति बन गईं।

जैसा कि वह हमेशा अपने सपनों का पीछा करते हुए कुछ अलग करना चाहती थी, मेरठ की इस 33 वर्षीय उद्यमी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर की पढ़ाई पूरी करने के बाद JIMMC, नोएडा से मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया।

इसके बाद उन्होंने प्रतिष्ठित मीडिया हाउस, पीआर एजेंसियों, विज्ञापन, क्रिएटिव और ब्रांडिंग एजेंसियों के साथ काम किया, जिनका मानना ​​है कि उन्होंने उनके पारस्परिक कौशल और संचार को बढ़ाने में मदद की।

वह याद करते हुए बताती हैं, “इन कंपनियों के साथ काम करते हुए, मैंने संचार उद्योग के बारे में बहुत कुछ सीखा, और इसने मुझे अपनी कंपनी शुरू करने के लिए एक नींव दी। इसने मुझे रणनीतियों, क्रिएटिविटी, इवेंट मैनेजमेंट, ब्रांड मैनेजमेंट और किसी भी संगठन की आवश्यकताओं के बारे में जानने में मदद की। इसके अलावा, विभिन्न समुदायों और लोगों के साथ मेरे शुरुआती अनुभव ने मुझे एक अच्छा नेटवर्क स्थापित करने में मदद की है।”

गीता ने महज 50,000 रुपये के साथ छोटे से कमरे से वर्ष 2011 में ट्रांसलेशन और कंटेंट डेवलपमेंट के क्षेत्र में एक प्रोपराइटरशिप फर्म के रूप में TYC कम्युनिकेशन की शुरुआत की।

 

क्या काम करती है कंपनी?

2014 में, TYC कम्युनिकेशन एक बड़े संचार और ब्रांड इमेज परसेप्शन के साथ प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में विकसित हुई, ऑफ़लाइन और ऑनलाइन परिदृश्य में।

गीता कहती हैं, “मैंने दोस्तों और परिवार से 50 हजार रुपये एकत्र किए और ऑफिस के लिए 8×10 फीट का एक कमरा था। शुरुआत काफी धमाकेदार थी और मेरे अलावा, केवल एक अन्य कर्मचारी था, और हमारे पास केवल एक क्लाइंट था। तब हमारा काम फैलने लगा और हमें और अधिक ग्राहक मिलने लगे और व्यवसाय फलने-फूलने लगा।”

गीता ने काम के बोझ को संभालने के लिए अधिक कर्मचारियों को काम पर रखा और चीजें ठीक हो रही थीं फिर अंदर से किसी ने कंपनी को धोखा देने का फैसला किया।

गीता बताती हैं, “फिर उन्होंने कंपनी छोड़ दी और अपने साथ अधिकांश कर्मचारियों को दूर ले गए। यह एक बड़ा झटका था, लेकिन हम दृढ़ और समृद्ध रहे। लेकिन मुझे अब कोई शिकायत नहीं है; उसके लिए जीवन बहुत छोटा है मैं केवल उस घटना को यात्रा के एक हिस्से के रूप में देखती हूं और अगर कुछ भी हो, तो इसने मुझे और भी मजबूत बना दिया है।”

 

अलग-अलग डोमेन में सेवाएं देना

शुरूआती असफलता के बावजूद, TYC कम्युनिकेशन तेजी से बढ़ा है और विभिन्न डोमेन से 200 से अधिक ब्रांडों की सेवा की है। 50 लोगों की एक टीम के नेतृत्व में, TYC कम्युनिकेशन मीडिया मैनेजमेंट, कंटेंट रिसर्च एंड क्रिएशन, मीडिया ट्रेनिंग, क्लाइंट सर्विसिंग और क्राइसिस मैनेजमेंट सहित सेवाओं की सरगम ​​प्रदान करता है।

गीता का कहना है कि प्रत्येक ग्राहक का औसत कार्यकाल चार साल का रहा है और इस सूची में मोबाइल डॉट कॉम, पतंजलि योगपीठ, आईआईआईटी दिल्ली, ज़ेबिया अकादमी ग्लोबल, मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक इंडिया, पायनियर इंडिया, द जज ग्रुप, पीयरसन ग्रुप, FENA, Acreaty, Steelbird International, Aks क्लोदिंग, PayMe India, आदि जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

वह कहती हैं, “इनमें से कुछ स्टार्टअप पहले ही दिन से हमारे साथ हैं और हम उनकी ओर से मीडिया मैसेजिंग को प्रभावी ढंग से संभालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं – यही कारण है कि वे इतने लंबे समय से हमारे साथ बने हुए हैं। उन्हें हमारी आंखों के सामने बढ़ता हुआ देखना और उनकी सफलता में योगदान देना बहुत ही सुखद अनुभव है।”

 

एक अलग मुकाम

हालांकि COVID-19 ने वास्तव में संचार उद्योग को उतना नहीं बदला हैं, लेकिन संचालन ने अब एक अलग मोड़ ले लिया है।

वह कहती हैं, “लॉकडाउन लागू होने के बाद, हमने घर से काम का मॉडल अपनाया। मार्केटिंग के संदर्भ में, लॉकडाउन के दौरान प्रचार सामग्री की मांग कम हो गई है और मूल्य-आधारित सामग्री के लिए आसमान छू गया है। हम अपने ग्राहकों के साथ परामर्श कर रहे हैं और इस अवसर का लाभ उठाने के लिए रणनीति बना रहे हैं। लोगों के लिए कठिन समय हैं और उन्हें मूल्यवान सामग्री प्रदान करके, हम विश्वास और सद्भावना पैदा कर सकते हैं, जो एक सफल व्यवसाय चलाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

व्यवसाय चलाना अपने आप में चुनौतियों का सेट है, और गीता अलग नहीं थी।

वह बताती हैं, “सबसे पहले, अगर आपके पास व्यावसायिक पृष्ठभूमि नहीं है, तो भारत में व्यवसाय चलाना बहुत मुश्किल है। दूसरा, यदि आप एक महिला हैं और व्यक्तिगत रूप से चीजों को संभाल रही हैं, तो कभी-कभी लोग आपको गंभीरता से नहीं लेते हैं। संगठन में अच्छे कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए एक अच्छे उम्मीदवार को काम पर रखने से; और इसी तरह, उन ग्राहकों को बनाए रखने के लिए एक अच्छा ग्राहक प्राप्त करना, हमें बड़ी एजेंसियों की तुलना में 200 प्रतिशत में रखना होगा। उद्योग में सात साल के बाद भी, हमें अस्वीकार कर दिया जाता है क्योंकि हम नए हैं और कोई और सौदा करता है क्योंकि वे एक एमएनसी हैं।”

भविष्य की योजनाओं के लिए, गीता एस्टोनिया में अपनी पहली विदेशी परियोजना के बारे में आशावादी है। “मेरा दीर्घकालिक लक्ष्य TYC कम्युनिकेशन को दुनिया की शीर्ष पांच डिजिटल और पीआर एजेंसियों में से एक बनाना है, और मुझे कोई संदेह नहीं है कि हम इसे पूरा करेंगे।”

 




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter