भारतीय मूल की भव्या लाल कौन हैं, जो अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का काम संभालेंगी?

0


‘स्वदेस’ फिल्म देखी है आपने? शाहरुख़ खान का किरदार मोहन भार्गव उसमें नासा में काम करता है. अमेरिका में. नासा यानी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन. मतलब अमेरिका का स्पेस सेंटर. फिल्म देखने वालों को याद ही होगा कि वो जगह कितनी भौकाली थी.

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला भव्या लाल को इसी भौकाली जगह का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया है. नासा ने एक प्रेस रिलीज़ में इस बात की जानकारी दी है. भव्या राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन के अंतर्गत नासा में परिवर्तन संबंधी कामकाज देख रही हैं. और बाइडन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य भी हैं. भव्या नासा में बजट और फाइनेंस डिपार्टमेंट में वरिष्ठ सलाहकार का भी कामकाज देखेंगी. कुल  मिलाकर, जिम्मेदारी खूब है.

 

अब उनके बारे में कुछ और बातें जान लीजिए.

– भव्या अमेरिका के इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (STPI) में रिसर्च स्टाफ रही हैं. इंजीनियरिंग और स्पेस टेक्नोलॉजी में उनका काफ़ी अनुभव है.

– उन्होंने वाइट हाउस की साइंस एंड टेकनॉलजी पॉलिसी एंड नेशनल स्पेस काउंसिल के साथ ही अमेरिकी स्पेस से जुड़े कई कार्यक्रमों की अगुआई की.

– भव्या स्पेस टेक्नोलॉजी एंड पॉलिसी कम्युनिटी की सक्रिय सदस्य हैं. वह कई सरकारी स्पेस और साइंस समितियों में भी रह चुकी हैं.

– भव्या 10 सालों तक ‘एबीटी एसोसिएट्स’ की सेंटर फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी स्टडीज़ की डायरेक्टर रह चुकी हैं.

– 15 सालों तक STPI की रिसर्च स्टाफ मेंबर रही हैं. STPI जॉइन करने से पहले भव्या C-STPS LLC की अध्यक्ष रह चुकी हैं. यह कंपनी साइंस, टेक्नोलॉजी संबंधी नीतियां और रिसर्च को लेकर काम करती है.

– भव्या ने अमेरिकन न्यूक्लियर सोसाइटी के सालाना न्यूक्लियर एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज़ इन स्पेस सम्मेलन की सह-स्थापना की थी. ये सोसाइटी अंतरिक्ष इतिहास और पॉलिसी पर सेमिनारों का आयोजन करती है.

– अंतरिक्ष के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें कई सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है. भव्या के दुनिया के टॉप जर्नल्स में 50 से अधिक पेपर्स प्रकाशित हैं.

 

इसके लिए कितनी पढ़ाई की?

भव्या ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से न्यूक्लियर इंजीनियरिंग में बैचलर्स किया हुआ है. इसी इंस्टिट्यूट से उन्होंने डबल मास्टर्स किया हुआ है. न्यूक्लियर इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी और पॉलिसी स्ट्रीम से. भव्या ने द जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से पब्लिक पॉलिसी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में पीएचडी की हुई है.




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter