समुद्र में डूबते व्यक्ति ने रेस्क्यू के लिए ढूंढा अनोखा तरीका, सुनने वाले हुए हैरान

0


अगर आप बीच समुद्र में फंस जाएं और आपको तैरना भी नहीं आता हो, तो सोचिए आपकी क्या हालत होगी. मान लीजिए अगर तैरना आता भी हो तो आप अपने आपको कितनी देर तक जिंदा रख पाएंगे. चौकिए मत, आपसे ये सवाल इसलिए पूछे जा रहे हैं क्योंकि न्यूजीलैंड में ऐसी ही एक घटना के दौरान कुछ ऐसा किया जिस पर यकीन करना मुश्किल हो सकता है. दरअसल वहां एक इंसान बीच समुद्र में घंटो तक फंसा रहा, बावजूद इसके वो खुद को जिंदा रखने में कामयाब हो गया. आइए जानते हैं इस हैरान कर देने वाली घटना के बारे में-

6 मार्च को ऐरन मूर्क नाम का एक व्यक्ति अपने भाई हेल्गे के साथ एक नाव में ऑकलैंड से ब्राजील की तरफ जा रहा था. दरअसल ऐरन को ये नाव किसी और व्यक्ति को सौंपनी थी. लेकिन अचानक मौसम बिगड़ने की वजह से उनकी नाव समुद्र की लहरों के बीच फंस गई. जिस समय यह हादसा हुआ ऐरन अपने भाई के साथ तोल्गा बे नाम के एक तट से करीब 20 मील की दूरी पर थे. तूफान इतना तेज था कि नाव की मेनशीट तक ढीली हो गई. इसकी वजह से ऐरन का संतुलन बिगड़ा और वो नाव से बीच समुद्र में गिर गया. ऐरन को बचाने के लिए उसके भाई ने एक रस्सी और लाइफजैकेट तुरंत फेंकी, लेकिन वो ऐरन की पहुंच से काफी दूर थी.

इस परिस्थिति में खुद की जान बचाने के लिए ऐरन ने अपनी सूझबूझ दिखाते हुए एक अनोखा तरीका निकाला. उसने अपनी जींस को एक लाइफजैकेट में तब्दील कर लिया. आपको ये सुनकर हैरानी जरूर होगी लेकिन अमेरिका की नेवी सील भी इस तकनीक का प्रयोग करती है. वैसे, ये सुनने में जितना आसान लग रहा है, ये असल में उससे कहीं ज्यादा चुनौतीपूर्ण था. ऐरन ने अपनी जींस में दो गांठ बांध लीं, फिर उस में हवा भरी और आखिर में उसे पानी में ढकेल दिया. उसने ये प्रक्रिया काफी बार दोहराई और अपने आप को डूबने नहीं दिया. ऐरन के अनुसार उस मुश्किल घड़ी में वो अपनी दस महीने की बेटी के बारे में सोच रहा था जो उसकी गर्लफ्रेंड के साथ फिलीपींस में रहती है.

लगभग 4 घंटे तक समुद्र में अपनी जींस के सहारे तैरने के बाद आखिरकार ऐरन को न्यूजीलैंड की कोस्टगार्ड टीम और रॉयल नेवी ने बचाया. वो तुरंत उसे अपने साथ एक सुरक्षित जगह लेकर चले गए. बता दें, ऐरन को ढूंढने के लिए न्यूजीलैंड नेवी ने एक व्यापक ऑपरेशन भी चलाया था.

ऐरन ने अपनी सूझबझ  से ऐसी परिस्थिति में भी खुद को बचा लिया. इस घटना के बाद ऐरन ने बताया कि उसे खुद यह लगता है कि अगर उसके पास अपनी जींस ना होती तो वो आज शायद जिंदा नहीं होता. वैसे इस रेस्क्यू ऑपरेशन की एक वीडियों भी सोशल मीडिया पर शेयर की गई है जो इस समय काफी वायरल हो रही है.




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter