एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल

0


भारत के सबसे समृद्ध कारोबारी साम्राज्य के दो भाइयों के बीच की दुश्मनी की जितनी चर्चा होती थी, अब उनके बीच का प्यार भी उतना ही सुर्खियों में हैं. मंगलवार को एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने अपने छोटे भाई अनिल अंबानी की 550 करोड़ की देनदारी चुकाकर उन्हें जेल जाने से बचा लिया. अनिल अंबानी ने भी सही वक्त पर मदद के लिए भाई और भाभी को शुक्रिया अदा किया.

एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल
 
कभी अनिल अंबानी भी दुनिया के अमीर शख्सियतों की सूची में 8वें नंबर पर थे लेकिन धीरे-धीरे उनका साम्राज्य पतन की तरफ बढ़ता गया. एक तरफ जहां मुकेश अंबानी के परिवार की शाही और भव्य शादी पर सबकी नजरें थीं, दूसरी तरफ छोटे भाई अनिल अंबानी के दिवालियापन की खबरें आ रही थीं. आखिरकार  मुकेश अंबानी अपने भाई की मदद के लिए आगे आए.
 
एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल
 
पिछले कुछ सालों में दोनों भाइयों की दौलत में फर्क बढ़कर 40 अरब डॉलर हो चुका है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, बड़े भाई मुकेश अंबानी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के जरिए टेलिकॉम क्रांति से उनका पेट्रोकेमिकल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 100 अरब डॉलर के क्लब में शुमार हो गया है. उनकी कुल संपत्ति करीब 43.1 अरब डॉलर है और वह चीन के जैक मा और माइक्रोसॉफ्ट स्टीव बालमेर से भी आगे हैं.

जहां मुकेश अंबानी सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, वहीं 2 साल छोटे अनिल अंबानी की नैया डूबने की कगार पर आ गई है. कई कानूनी और आर्थिक संकट की वजह से अनिल की संपत्ति में तेजी से गिरावट आई है

एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल
 
दोनों भाइयों का सफर 16 साल पहले शुरू हुआ था जब पिता धीरूभाई अंबानी की स्ट्रोक से मौत हो गई. उद्दयोगपति धीरूभाई अंबानी मरने से पहले कोई वसीयत छोड़कर नहीं गए थे.

यमन में एक गैस स्टेशन में अंटेडेंट की नौकरी से शुरुआत करने वाले धीरूभाई अंबानी ने पूरा कारोबार साम्राज्य खड़ा कर दिया था. धीरूभाई अंबानी की मौत के बाद दोनों भाइयों में झगड़ा शुरू हो गया. 2005 में दोनों भाइयों के बीच मां कोकिलाबेन ने समझौता करवाया. कोकिलाबेन ने मुकेश को ऑयल रिफाइनरीज और पेट्रोकेमिकल का कारोबार सौंप दिया और अनिल को बिजली उत्पादन और वित्तीय सेवाओं जैसे नए बिजनेस का नियंत्रण मिला. अनिल को टेलिकॉम ईकाई भी हासिल हुई जिसे मुकेश के नेतृत्व में काफी विस्तार मिल चुका था.

एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल
 
उस वक्त टेलिकॉम सेक्टर में अनिल के पास काफी अच्छे मौके थे जबकि 2005 में कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल से रिफाइनरियों के फायदे पर संकट मंडराने लगा.  मोबाइल फोन के बाजार में भारत का भविष्य देखा जा रहा था.
समझौते में प्रतिस्पर्धा को लेकर एक शर्त की वजह से मुकेश अंबानी काफी समय तक टेलिकॉम सेक्टर से दूर रहे लेकिन 2010 में समझौता रद्द कर दिया गया. अगले आने वाले 8 साल मुकेश अंबानी की कामयाबी की इबारत के नाम पर लिखे जाने वाले थे. मुकेश अंबानी अपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के लिए 4G नेटवर्क बनाने के लिए जुट गए और इसमें करीब 2.5 ट्रिलियन से ज्यादा का निवेश किया.
 
एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल
 
ब्लूमबर्ग से बातचीत में सिंगापुर के ली कुआन यू स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी में प्रोफेसर जेम्स क्रैबट्री ने कहा, यह बहुत ही बड़ा दांव था. रिलायंस जियो ने मुकेश को पैतृक कारोबार के साए से अपनी एक अलग पहचान बनाने का मौका दिया.

मुकेश को कामयाबी का सफर तय करने में लंबा वक्त लगा. रिलायंस के शेयर की कीमतें उस दशक में गिरने लगी थीं क्योंकि शुरुआत में निवेशकों को लग रहा था कि मुकेश के टेलिकॉम नेटवर्क में लगे पैसे से अच्छा रिटर्न नहीं आएगा.
जब 2016 में जियो लॉन्च हुआ तो इसका प्रभाव नाटकीय था. सितंबर 2018 में रिलायंस जियो के 252 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हो चुके थे और प्रॉफिट बढ़ने लगा. प्रतिद्वंदी कंपनियां जियो के आगे बुरी तरह पस्त पड़ गईं.

इंडिया इन्फोलाइन लिमिटेड के एग्जेक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट संजीव भासिन ने ब्लूमबर्ग से कहा, रिलायंस का ऊर्जा क्षेत्र से बाहर आकर दूसरे क्षेत्रों में हाथ आजमाना सबसे बड़ा गेमचेंजर साबित हुआ. मुकेश अंबानी के पास 10 साल आगे का विजन था और वह समझ गए थे कि डेटा आने वाले समय का असली सोना होगा और इसीलिए उन्होंने इसमें भारी-भरकम निवेश किया.

धीरूभाई अंबानी के पुराने तेल और पेट्रोकेमिकल बिजनेस से आया पैसा मुकेश अंबानी ने जियो में लगाया. पुराने कारोबार के कैश फ्लो से रिलायंस इंडस्ट्रीज को सस्ती पूंजी हासिल हो गई. मार्सेलस इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स के संस्थापक सौरभ मखेरजा कहते हैं, मुकेश अंबानी ने प्रतिस्पर्धियों से इस बढ़त का समझदारी से फायदा उठाया.

एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल
 
दूसरी ओर, अनिल अंबानी की कंपनियों के बढ़ते कर्ज की वजह से शेयर की कीमत में गिरावट आ रही थी और निवेशकों की चिंता दूर करने के लिए अनिल पूंजी बेचने को मजबूर थे.

अपने भाई की तरह अनिल अंबानी ने भी अपने कारोबार के विस्तार के लिए अरबों का निवेश किया लेकिन छोटे भाई के पास मुकेश की तरह ऑयल रिफाइनरीज से आने वाला कैश फ्लो नहीं था. भारत के दूसरे कारोबार की तरह उनकी कई कंपनियां का कर्ज बढ़ता गया.

एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल

जब केंद्रीय रिजर्व बैंक ने बैड लोन पर शिकंजा कसना शुरू किया तो कई कंपनियां दबाव में आ गईं. क्रैबट्री कहते हैं, कर्ज में डूबी हुई कंपनियों के पास पूंजी बेचने, वित्तीय मदद लेने या नए निवेशकों ढूंढने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है. अनिल अंबानी की रिलायंस नैवेल ऐंड इंजीनियरिंग लिमिटेड के शेयरों में पिछले साल सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली. रक्षा क्षेत्र में एंट्री करने के लिए 2015 में अनिल अंबानी ने इसे खरीदा था लेकिन इससे भी मुनाफा कमाना मुश्किल साबित हुआ.

अनिल की दूसरी डिफेंस फर्म रिलायंस डिफेंस लिमिटेड भी 2016 में फ्रांस और भारत के बीच हुई रफाल डील को लेकर घेरे में है. 20 अगस्त को एक बयान में अनिल अंबानी और उनकी कंपनी ने विपक्षी दलों के कंपनी को गलत तरीके से फायदा पहुंचाने वाले आरोपों को खारिज कर दिया था.

एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल
 
मुंबई की पहली मेट्रो लाइन बनाने वाले अनिल रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड भी अगस्त महीने में भुगतान नहीं कर पाई थी. रिलायंस समूह की इकलौती मुनाफे में रही कंपनी रिलायंस कैपिटल लिमिटेड के भी शेयर्स में भी गिरावट दर्ज हुई. लेकिन अनिल अंबानी के साम्राज्य को सबसे बड़ी चुनौती अपने ही बड़े भाई मुकेश अंबानी से मिली. रिलायंस कम्युनिकेशन लिमिटेड रिलायंस के जियो की एंट्री के साथ शुरू हुए प्राइस वार में उलझ गई. कुछ महीने पहले RCom ने 3000 करोड़ रुपए में 178,000 किमी फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क बेच दिया. इस कदम से मोबाइल फोन और वायरलेस सेवाओं से अनिल अंबानी बाहर हो गए.इसका खरीददार कोई और नहीं बल्कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ही थी. पैतृक कारोबार का बंटवारा होने के बाद RCom अनिल अंबानी को दिया गया अनमोल हीरा था लेकिन उसके बाद कर्ज और ब्याज का बोझ बढ़ता गया
 
एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल
 
क्सन ने देनदारी ना चुकाने पर RCom के खिलाफ केस कर दिया जिसके बाद अनिल अंबानी पर जेल जाने का खतरा मंडराने लगा. हालांकि, बड़े भाई मुकेश अंबानी अनिल अंबानी के लिए खड़े हुए और उनकी देनदारियां चुकाकर उन्हें जेल जाने से बचा लिया. इसे अंबानी परिवार के इतिहास का एक नया अध्याय करार दिया जा रहा है.
 
एक साथ चले थे अंबानी ब्रदर्स, मुकेश से कैसे पिछड़ गए अनिल
 
हालांकि कुछ विश्लेषकों का कहना है कि मुकेश अंबानी के इस कदम के पीछे भाई के प्रति प्रेम ही नहीं, बल्कि बिजनेस का एक कदम भी हो सकता है. मुकेश अंबानी अपने भाई की मदद करके उसे जेल जाने से बचा ले गए लेकिन इसके साथ ही रिलायंस कम्युनिकेशन लिमिटेड को दिवालिया होने से बचाने के लिए 2017 में की गई एक डील भी तोड़ दी.डील खत्म होने के साथ RCom कोर्ट की आगे की कार्रवाई की तरफ आगे बढ़ेगी. मुकेश की जियो कंपनी आने वाले वक्त में RCom के एयरवेव्स, टावर्स और फाइबर खरीद सकती है. एक साल पहले जियो अनिल की RCom की मदद करने के लिए 173 अरब रुपए में डील करने के लिए तैयार थी लेकिन अब शायद मुकेश को इससे भी कम कीमत में ये सारी पूंजी हासिल हो जाए.




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter