भारत के 10 वन्य अभ्यारण

0


Top 10 National Park (Sanctuary) of India

top 10 national park of india

जाने! भारत के 10 वन्य अभ्यारण | Top 10 National Park of India : वाइल्डलाइफ एक्सपीरियंस के लिए नेशनल पार्क की सैर ज़रूरी है। यहां खुले आसमान के नीचे आपको जानवर घूमते हुए मिलेंगें। भारत में भी कई पॉपुलर नेशनल पार्क हैं, जिनमें से 10 पार्क के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं। इनमें मध्य प्रदेश से लेकर गुजरात तक के नेशनल पार्क शामिल हैं। इसलिए इस बार अगर आप छुट्टियों में किसी नेशनल पार्क जाने का प्लान है, तो इन पार्कों में ज़रूर सैर करिए।

1. पेंच नेशनल पार्क

कहां स्थित है : मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश अपने नेशनल पार्कों और वाइल्डलाइफ एक्सपीरियंस के लिए जाना जाता है। रुडयार्ड किपलिंग की द जंगल बुक की कहानी इसी पार्क के इर्द-गिर्द बुनी गई थी। इसलिए इस पार्क को मोगली लैंड भी कहा जाता है, जो उस कहानी का मुख्य पात्र था। यहां पर टाइगर ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इस पार्क में तेंदुए, स्लॉथ भालू, जंगली कुत्ते, भौंकने वाले हिरन और कई दूसरे जंगली जानवर देख सकते हैं।

top 10 national park of india

2. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

कहां स्थित है : नैनीताल, उत्तराखंड

अगर आप नैनीताल जा रहे हैं तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में भी अपना एडवेंचरस वीकएंड मना सकते हैं। यह कुमाऊं के नैनीताल जनपद में ही स्थित है और भारत का सबसे पुराना नेशनल पार्क है। 1936 से यह नेशनल पार्क बंगाल टाइगर की रखवाली कर रहा है। गर्मियों में यहां का तापमान अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस तक ही रहता है। यहां करीब 600 अलग-अलग प्रजातियों के पेड़-पौधे और घास हैं। इसके अलावा यहां बंगाल टाइगर, एशियन हाथी, हिरन और पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियां भी है। यहां रुकने के लिए और जीप सफारी के लिए आप ऑनलाइन बुकिंग भी करा सकते हैं।

top 10 national park of india

3. काजीरंगा नेशनल पार्क

कहां स्थित है : असम

काज़ीरंगा नेशनल पार्क असम के गोलाघाट जिले में 430 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। इस पार्क में एक सींग वाले भारतीय गैंडे (राइनोसेरोस, यूनीकोर्निस) का घर है। सर्दियों में यहाँ साइबेरिया से कई मेहमान पक्षी भी आते हैं, काजीरंगा में विभिन्न प्रजातियों के बाज, विभिन्न प्रजातियों की चीलें और तोते आदि भी पाये जाते हैं। गुवाहाटी से यहां के लिए लग्जरी बस सेवा उपलब्ध है।यूनेस्को द्वारा घोषित विश्‍व धरोहरों में से एक काज़ीरंगा नेशनल पार्क को साल 2005 में 100 वर्ष पूरे हो गए है।

 

top 10 national park of india

4. बंदीपुर नेशनल पार्क

कहां स्थित है : कर्नाटक

बंदीपुर नेशनल पार्क दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध नेशनल पार्क है। यह हाथियों का प्राकृतिक घर है और इसके साथ ही सैकड़ों लुप्त हो चुकीं प्रजातियां भी यहां निवास करती हैं। यहां मौजूद पश्चिमी घाट इस पार्क को भारत के खूबसूरत पार्कों में से एक बनाते हैं। यह पार्क मैसूर से 80 कि.मी. स्थित है। यह नेशनल पार्क 1973 में प्रोजेक्‍ट टाइगर की शुरूआत के समय भारत में बनाए गए नौ टाइगर रिजर्व में से एक है।

यहां चीते, हाथी, सांभर, चित्तीदार हिरन, जंगली कुत्ते, माउस बियर और चार सींग वाले एंटीलॉप जैसे लुप्त हो चुके जानवर हैं।

top 10 national park of india

5. बांधवगढ़ नेशनल पार्क

कहां स्थित है : मध्य प्रदेश

यह मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में स्थित है। बांधवगढ़ नेशनल पार्क में स्तनपाई की 22 प्रजाति सहित पक्षियों की 250 प्रजातियां पाई जाती हैं। इस नेशनल पार्क में घूमने पर आप बाघ, एशियाई सियार, धारीदार लकड़बग्घा, बंगाली लोमड़ी, राटेल, भालू, जंगली बिल्ली, भूरा नेवला और तेंदुआ सहित कई तरह के जानवर देख सकते हैं। इसके अलावा कुछ स्तनपाई जैसे गिलहरी, धोले, छोटा चूहा और छोटा भारतीय कस्तूरी भी यहां कभी-कभार देखने मिल जाएंगे।

top 10 national park of india

6. कान्हा नेशनल पार्क

कहां स्थित है : मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में स्थित कान्हा नेशनल पार्क देश के सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में एक है। यह सिर्फ एक टूरिस्ट स्पॉट ही नहीं है, बल्कि यहां कई विलुप्त हो चुकी प्रजातियों का घर भी है। जंगली जानवरों के लिये पूरी दुनिया में मशहूर कान्हा नेशनल पार्क में हर साल एक लाख से अधिक सैलानी घूमने आते हैं। यह एशिया के वेल-मेनटेन पार्को में से एक है। यहां सफेद बाघ, बारहसिंघा, भालू, जंगली कुत्ते, काला हिरन, चीतल, नीलगाय और जंगली बिल्लियों की प्रजाति है।

top 10 national park of india

7. गिर नेशनल पार्क और सासन गिर सेंचुरी

कहां स्थित है : गुजरात

गुजरात का यह नेशनल पार्क पूरे भारत में एकमात्र ऐसी जगह है जहां एशियाई शेर पाए जाते हैं। अक्टूबर से लेकर जून के बीच इस जगह को देखने का सबसे अच्छा समय है। यह लगभग 1424 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इस नेशनल पार्क में काफी मात्रा में फूल और जीव-जंतुओं की प्रजातियां देखने को मिलेंगी। यहां शेर के अलावा भारत का सबसे बड़ा हिरन, सांभर, चीतल, नीलगाय, चिंकारा, भालू और बड़ी पूंछ वाले लंगूर देखने को मिलेंगे।

top 10 national park of india

8. केवलादेव नेशनल पार्क

कहां स्थित है : राजस्थाऩ

इसे भरतपुर पक्षी विहार के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के मानव निर्मित नेशनल पार्कों में से एक है। यहां हजारों की संख्या में दुर्लभ और गायब हो चुकी प्रजाति के पक्षी पाए जाते हैं, जैसे साइबेरिया से आए सारस, जो सर्दियों के मौसम में यहां आते हैं। यह 230 प्रजाति के पक्षियों का घर है। यहां पुराने समय में भरतपुर के महाराजा शिकार के लिए आते थे। यह भी टूरिस्ट्स के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र है।

top 10 national park of india

9. पेरियार नेशनल पार्क

कहां स्थित है : केरल

केरल में स्थित यह नेशनल पार्क दक्षिण भारत ही नहीं, भारत में मौजूद ऐसा एकमात्र नेशनल पार्क है, जहां जंगलों के बीच से आर्टिफिशियल झीलें तैयार की गई हैं। पश्चिमी घाटों की हरी-भरी पहाड़ियों में स्थित यह नेशनल पार्क भारत के टाइगर रिजर्व और हाथी रिजर्व जंगलों में से एक है। यहां पेरियार झील पर बोटिंग करने के साथ हाथी, हिरन, नीलगिरी तहर और लंगूर भी देखे जा सकते हैं।

top 10 national park of india

10. रथम्बोर नेशनल पार्क

कहां स्थित है : राजस्थान

यह भारत के शाही नेशनल पार्कों में से एक है। राजसी बाघ इस नेशनल पार्क का गौरव बढ़ाते हैं। बनास और चंबल नदी से घिरा हुआ यह पार्क शिकारी और दूसरे जानवरों का घर है। तेंदुआ, नीलगिरी, जंगली भालू, सांभर और हायना इस पार्क के मुख्य जानवर हैं। टाइगर सफारी यहां के टूरिस्टों के बीच काफी पॉपुलर है।




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter