Soborno Isaac Bari : 21 वीं शताब्दी के आंइस्टीन

174


कितनी अजीब और सोचने वाली बात है कि एक नौं साल का छोटा बच्चा एक विश्वविद्यालय में बतौर प्रोफेसर पढा रहा है,जहाँ पर लोगो के प्रोफेसर बनने में सालो लग जाते हैं वही वह छोटा बच्चा मात्र नौ साल की उम्र मे प्रोफेसर बन गया है। हुजूर माफी हो ऐसे जीनीयस शख्स को छोटा कहना बहुत गलत है.. इन जनाब का नाम है soborno Isaac bari प्यार से 21 वीं शताब्दी के आंइस्टीन कहे जाते है। और आज की छोटी जीवनी इन्हीं जनाब के ऊपर आधारित है।

बतौर इंटरनेट soborno bari बंग्लादेश के निवासी है, इनका जन्म 9 april 2012 को बंग्लादेश मे हुआ था। इनके पिता का नाम राशिदुल अधिकारी है जो कि पेशे से mathematician है,माता पिता साहिदा बारी है और वे ग्रहणी है।

Soborno के पिता बताते हैं कि soborno जब मात्र छह माह के ही थे तभी से बोलने लगे थे और दो साल के पूरे होने से तीसरी साल की शुरुआत में soborno Isaac bari physics और मैथ के equation हल करने मे सक्षम हो गए थे,

उनकी इस जबरदस्त प्रतिभा को देखते हुए soborno को उनके माता पिता उन्हें अमेरिका लेकर चले गए जहाँ पर soborno ने voice of America talent show मे हिस्सा लिया जहां इनकी अपार बौद्धिक क्षमता के आधार पर इन्हें महान वैज्ञानिक सर आइजक न्यूटन के नाम की पदवी मिली जिससे इनका नाम soborno Isaac bari हो गया।

Soborno ने अपनी पढाई न्यू यॉर्क स्कूल से पूरी की और फिलहाल इनको youngest professor internationally का तमगा मिला हुआ है।

जैसा कि मैने पहले ही बताया ये मात्र नौ साल के है और फिजिक्स के तो मानो मास्टर है। इनकी मातृभाषा as usual बंगाली है। soborno Issac bari की नेटवर्थ $3 मिलियन – $5 मिलियन के करीब है इनको global child prodigy award भी मिल चुका है यह अवार्ड दुनियाभर में टैलेंट को तवज्जो देता है जिसमे writing,painting,music, social work,आदि में।




दुनिया में कम ही लोग कुछ मज़ेदार पढ़ने के शौक़ीन हैं। आप भी पढ़ें। हमारे Facebook Page को Like करें – www.facebook.com/iamfeedy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Contact

CONTACT US


Social Contacts



Newsletter


You cannot copy content of this page